Personal Loan : क्या है पर्सनल लोन? कितना मिल सकता है पर्सनल लोन?

पैसे की जरूरत किसी को भी कभी भी पड़ सकती है. इसलिए बैंकों में पर्सनल लोन का प्रावधान किया हुआ है. अगर आपको पैसों की तुरंत जरूरत पड़ गई है तो दोस्तों/रिश्तेदारों से उधार मांगने की जगह पर्सनल लोन लेना शायद सबसे बेहतर विकल्प है. पर्सनल लोन कई तरह के होते हैं, आप अपनी जरूरत के हिसाब से पर्सनल लोन ले सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको पर्सनल लोन से जुड़ी हर जानकारी देंगे इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें.

सबसे पहले समझते हैं कि आखिर ये पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन वास्तव में बैंकों द्वारा दिया जाने वाला अनसिक्योर्ड लोन है. अनसिक्योर्ड लोन में किसी तरह की गारंटी नहीं दी जाती. यह ग्राहक की नियमित आमदनी के हिसाब से उसकी लोन चुकाने की क्षमता को देख कर दिया जाता है.

पर्सनल लोन देने का आधार

अगर आप की मासिक सैलरी ₹15000 है तब भी आप बैंक लोन एप और कर्ज देने वाली वेबसाइट के जरिए पर्सनल लोन ले सकते हैं. पर्सनल लोन देने के लिए बैंक आपकी सैलरी और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखते हैं. कर्ज देने वाले अलग-अलग संस्थानों के हिसाब से आपके पर्सनल लोन की रकम और ब्याज दरों में अंतर हो सकता है.

पिछले कुछ सालों में बैंकों ने पर्सनल लोन देने के लिए अपने क्राइटेरिया में बदलाव किया है. इस हिसाब से अब ₹20,000 तक के मासिक वेतन वाले लोगों को भी पर्सनल लोन मिल सकता है.

अगर पर्सनल लोन लेना है तो :

* आवेदक भारत का नागरिक हो
* आवेदक की उम्र 21-58 साल के बीच हो
* जॉब या बिजनेस से नियमित आमदनी हो
* कम से कम 15,000 महीने की कमाई हो
* छह महीने का बैंक स्टेटमेंट मौजूद हो
* क्रेडिट हिस्ट्री ठीक हो

कितना मिल सकता है पर्सनल लोन?

पैसे की जरूरत किसी को भी कभी भी पड़ सकती है. इसलिए बैंकों में पर्सनल लोन का प्रावधान किया हुआ है. अगर आपको पैसों की तुरंत जरूरत पड़ गई है तो दोस्तों/रिश्तेदारों से उधार मांगने की जगह पर्सनल लोन लेना शायद सबसे बेहतर विकल्प है. पर्सनल लोन कई तरह के होते हैं, आप अपनी जरूरत के हिसाब से पर्सनल लोन ले सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको पर्सनल लोन से जुड़ी हर जानकारी देंगे इसलिए इसे अंत तक जरूर पढ़ें.सबसे पहले समझते हैं कि आखिर ये पर्सनल लोन क्या है? पर्सनल लोन वास्तव में बैंकों द्वारा दिया जाने वाला अनसिक्योर्ड लोन है. अनसिक्योर्ड लोन में किसी तरह की गारंटी नहीं दी जाती. यह ग्राहक की नियमित आमदनी के हिसाब से उसकी लोन चुकाने की क्षमता को देख कर दिया जाता है.पर्सनल लोन देने का आधारअगर आप की मासिक सैलरी ₹15000 है तब भी आप बैंक लोन एप और कर्ज देने वाली वेबसाइट के जरिए पर्सनल लोन ले सकते हैं. पर्सनल लोन देने के लिए बैंक आपकी सैलरी और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखते हैं. कर्ज देने वाले अलग-अलग संस्थानों के हिसाब से आपके पर्सनल लोन की रकम और ब्याज दरों में अंतर हो सकता है. पिछले कुछ सालों में बैंकों ने पर्सनल लोन देने के लिए अपने क्राइटेरिया में बदलाव किया है. इस हिसाब से अब ₹20,000 तक के मासिक वेतन वाले लोगों को भी पर्सनल लोन मिल सकता है.

अगर पर्सनल लोन लेना है तो :

* आवेदक भारत का नागरिक हो

* आवेदक की उम्र 21-58 साल के बीच हो

* जॉब या बिजनेस से नियमित आमदनी हो

* कम से कम 15,000 महीने की कमाई हो

* छह महीने का बैंक स्टेटमेंट मौजूद हो

* क्रेडिट हिस्ट्री ठीक हो

कितना मिल सकता है पर्सनल लोन?

अगर आपका मासिक वेतन 20,000 रुपये है और आपके पास पहले से कोई लोन नहीं है तो बैंक आपको दो साल की अवधि के लिए दो लाख रुपये तक का पर्सनल लोन दे सकते हैं. पर्सनल लोन सालाना 9 फीसदी से 24 फीसदी ब्‍याज दर पर मिल सकता है. पर्सनल लोन की औसत ब्याज दर 12 फीसदी के करीब होती है. आमदनी के हिसाब से पर्सनल लोन की अवधि करीब 5 साल तक हो सकती है. पर्सनल लोन की रकम अमूमन 50,000 रुपये से 25 लाख रुपये हो सकती है, आपके वेतन के हिसाब से कुछ संस्‍थान आपको 40 लाख तक पर्सनल लोन देने का दावा करते हैं.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : पर्सनल लोन क्या है?

उत्तर (Answer) : पर्सनल लोन वास्तव में बैंकों द्वारा दिया जाने वाला अनसिक्योर्ड लोन है. अनसिक्योर्ड लोन में किसी तरह की गारंटी नहीं दी जाती. यह ग्राहक की नियमित आमदनी के हिसाब से उसकी लोन चुकाने की क्षमता को देख कर दिया जाता है.

प्रश्न (Question) 2 : पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र क्या होनी चाहिए?

उत्तर (Answer) : 21 से 58 तक

प्रश्न (Question) 3 : पर्सनल लोन की औसत ब्याज दर कितनी फीसदी के करीब होती है?

उत्तर (Answer) : 12 %

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment