Bike Finance : जानिये बाइक फाइनेंस से जुड़ी अहम बातें

Two Wheeler Loan : टू व्हीलर लेना हर किसी का ख्वाब होता है। आज की तारीख में टू व्हीलर खरीदना ख्वाब के साथ साथ जरूरत भी बन चुका है। हर कोई चाहता है कि उसके पास अपनी एक गाड़ी हो जो उसके सुख दुख में साथ दे। मगर सच्चाई यह है कि गाड़ी खरीदना सागर में गागर भरने जैसा है।

कम आमदनी में गाड़ी खरीदना एक चुनौती की तरह है। मगर लोगों को यह चुनौती स्वीकार करनी पड़ती है। क्योंकि वो जानते हैं कि पर्सनल गाड़ी होने का महत्व क्या है। लोगों की इसी सम्सया को कम करने के लिए टू व्हीलर लोन होता है। जिसके मदद से आप अपने सहजता के अनुसार गाड़ी की किश्त भर सकते हैं।

टू व्हीलर लोन की कुछ मददगार विशेषताएं

यह हूबहू वैसा ही है जैसे आप किसी दूसरे उत्पाद के संबंध में कर्ज लेते हैं। आपको अपने डॉक्यूमेंट, आयु और आवश्यक आय संबंधी कसौटियों पर खरे उतरने की जरूरत होगी और इसके लिए अप्लाई करने से पहले आप को निम्नलिखित अभिलेखों की आवश्यकता होगी :

आपके पास पहचान तथा पते से जुड़ा एक प्रमाण जैसे कि आधार कार्ड पासपोर्ट, पैन कार्ड इत्यादि होना चाहिए। आय प्रमाण पिछले 6 महीनों का होना चाहिए।

इस प्रकार के कर्ज, सैलरी पाने वाले तथा स्वयं का बिजनेस करने वाले दोनों प्रकार के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। आपको कुछ अभिलेखों जैसे कि पिछले 6 महीनों की सैलरी स्लिप या फिर इनकम टैक्स रिटर्न (यदि निजी व्यवसाय करते हैं) को जमा कराने की आवश्यकता होगी।

याद रखिए कि आप अपनी सुविधानुसार और कर्ज देने वाली संस्था के अनुसार सुझाए गए विकल्पों में से कुछ आसान कर्ज अदायगी के तरीकों तथा समय अवधि का चुनाव कर सकते हैं।

बता दें कि ऐसी कई गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां भी हैं जो कि आपको अत्यंत आकर्षक ब्याज दरों पर आसान कर्ज अदायगी विकल्प उपलब्ध कराते हैं।

जरूरी बातें जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए

याद रखिए कि टू व्हीलर कर्ज सुरक्षित प्रकार के कर्ज होते हैं। इसका अर्थ यह है यदि आप अपनी ईएमआई देने में अगर असफल हो जाते हैं तो उस स्थिति में फाइनेंस कंपनी आपसे आपका वाहन वापस ले सकती है और उसकी लागत की वसूली भी कर सकती है।

यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है कि आप किस ब्याज दर पर और कितने समय में अपने कर्ज लेना चाहते हैं।

याद रखिए कि बाजार में ऐसे बहुत से नटवरलाल जैसे लोग हैं जो आपको बेहद कम ब्याज दरों पर कर्ज देने का लालच दे सकते हैं। कर्ज लेने से पहले उनके द्वारा प्रदान की गई सभी सूचनाओं और अभिलेखों को बहुत सावधानी से पढ़ें और सोच समझकर आगे बढ़ें।

लोन चाहे टू व्हीलर का हो, फोर व्हीलर का हो या घर का, आपको सदैव एक ऐसे संस्था से ही कर्ज लेना चाहिए जिसका इतिहास अच्छा रहा हो। जहाँ पार्दर्शिता हो, भरोसा हो।

Leave a Comment