Roof Top Business ideas- अपने घर की छत से कमाई के यह हैं 4 बेस्ट तरीके, कम खर्च में शुरू कर सकते हैं अपना बिजनेस

Roof Top Business ideas– दोस्तों क्या आप भी कुछ व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी नहीं है। तो ऐसे में चिंता करने की कोई बात नहीं है, आपके मदद के लिए बिज़नेस खोलने के लिए कई बैंक व्यवसायों के लिए अच्छी मात्रा में ऋण देने में मदद करता है। यहां हम आज आपके लिए कुछ ऐसे व्यवसाय का सुझाव देंगे। जिसके लिए आपको सिर्फ अपने घर की छत की जरूरत होगी। आप चाहे किसी गांव में रहते हो या किसी शहर। इस व्यवसाय को बड़ी आसानी से और थोड़े से निवेश(Investment) के जरिये ही शुरू कर सकते हैं। आपको इसके लिए अपने घर की छत का इस्तेमाल करना है और आप भी घर बैठे इन तरीकों से अच्छी-खासी कमाई कर सकते है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक आपकी मदद करेगा

यदि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी नहीं है। चिंता करने की बात नहीं है, कई बैंक चयनित व्यवसायों के लिए बैंक लोन(Banking loan) देता है। जिससे आप अपना बिज़नेस बिना किसी रुकवाट साथ शुरू कर सकते है। आपके इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बाजार में कई एजेंसियां भी हैं, जो छत के लिए व्यवसायको शुरू करने में मदद करती है। ऐसे में बैंक आपको सोलर उद्योग (Solar Industry) से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री,रियल एस्टेट इंडस्ट्री (Real Estate) और एग्रीकल्चर इंडस्ट्री के लिए लोन देता है।

सोलर प्लांट से पैसा कैसे कमाएं (How to earn money with solar plant)

How to earn money with solar plant
How to earn money with solar plant

दुनिया भर में सौर ऊर्जा के लिए पहले ज्यादा आकर्षण बढ़ गया है और इसके लिए सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है। ऐसी स्थिति में, आप अपने भवन की छत पर एक सौर संयंत्र रखकर दोहरा लाभ उठा सकते हैं।

पहला बिजली बिल बचाया जाएगा और दूसरा व्यवसाय से आय होगी। इसके लिए, आपको उस क्षेत्र के डिस्कॉम(Discom) से संपर्क करना होगा, जो सौर पैनल से बिजली बनाने के लिए घर पर एक मीटर डालता है। इससे पता चलेगा कि बिजली को कितने में बेचा जाएगा, क्यूंकि हर राज्य का अपना अलग-अलग सोलर पॉलिसी है।

उदाहरण के लिए, राजधानी दिल्ली – जैसे दिल्ली में 5.30 रुपया प्रति यूनिट के आधार पर डिस्कॉम भुगतान करते हैं। सौर संयंत्र के लिए, आपको केवल KWH प्रति 70 से 80 हजार रुपये का निवेश करना होगा और जिसके माध्यम से आप 25 साल के लिए रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। उद्योग के मानकों के अनुसार, एक प्लांट अधिकतम 25 वर्षों तक काम कर सकता है।

छत पर खेती करके पैसा कमाएं। (Terrace Farming)

Terrace Farming

भारत में छत की खेती तेजी से लोकप्रिय हो रही है। इसके लिए भवन की छत पर एक हरे रंग का घर बनाना होगा। जहां, वनस्पति पौधों को पॉलीबैग में लगाया जा सकता है और ड्रिप सिस्टम के माध्यम से निरंतर सिंचाई की जा सकती है। तापमान और नमी को नियंत्रित करने के लिए, उपकरण स्थापित करना होगा। कीचड़ और कोकोपेट्स को पॉलीबैग में भरना पड़ता है। इसके लिए जैविक खाद का भी उपयोग किया जा सकता है।

पौधों में मच्छर या अन्य बीमारियों के मामले में कीटनाशकों का उपयोग किया जाना चाहिए। जहां तक मार्केटिंग का सवाल है, एक बार जब लोग आपके बारे में जानने लगेंगे , तो लोग खुद सब्जियां खरीदने के लिए आपके पास पहुंचना शुरू कर देंगे या आप एक डिलीवरी बॉय को उनके घरों में भेजने के लिए भी रख सकते हैं। इसके जरिये आप एक अच्छा-खासा बिज़नेस शुरू कर अपने लिए कमाई का स्रोत खोल सकते है।

इसे भी पढ़े – Best Startup Business Loans 2021- स्टार्टअप के लिए बिज़नेस लोन कैसे ले ?

मोबाइल टॉवर स्थापित करके पैसा कमाएं। (How to apply for Mobile tower)

Mobile tower

यदि आपके भवन की छत खाली है, तो आप इसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं। यहां मोबाइल टॉवर लगाकर कंपनियां आपको हर महीने एक आकर्षक राशि देंगी। हालांकि, इसके लिए, आपको न केवल पड़ोस के लोगों से एक अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा, बल्कि आपको स्थानीय नगरपालिका निगम से भी अनुमति लेनी होगी।
कॉल ड्रॉप की बढ़ती समस्या के मद्देनजर, सरकार ने टावरों के निर्माण के नियमों को सरल बनाया है, जिससे आपके अवसरों में वृद्धि हुई है।

होर्डिंग्स लगवा कर पैसा कमाएं ( Make money by getting hoardings)

Roof Hoarding Business

यदि आपका भवन ऐसे स्थान पर है जो दूर से या मुख्य सड़क के साथ आसानी से दिखाई देता है, तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगाकर अच्छी राशि प्राप्त कर सकते हैं। हर शहर में विज्ञापन एजेंसियां हैं जो बाहरी विज्ञापन करती हैं। ऐसे में उन्हें ऐसे घर की तलाश होती है। जहाँ उनके विज्ञापन को लोग आसानी से देख सके। आप इन एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं, जो सभी प्रकार की निकासी के साथ आपकी छत पर होर्डिंग्स लगाएगी ।

हालाँकि, आपको सतर्क रहना होगा कि क्या एजेंसी के पास होर्डिंग्स लगाने की मंजूरी है या या नहीं। क्यूंकि फिर आपके खिलाफ सरकारी कार्रवाई की जा सकती है। वहीं घर के लोकेशन के आधार पर होर्डिंग्स का किराया निर्धारित किया जाता है।

Leave a Comment