WHAT IS BUSINESS : क्या होता है बिजनेस , कितने प्रकार का होता है पूरी जानकारी

 

क्या होता है बिजनेस

बिजनेस यानी व्यापार आप इसे कारोबार भी कह सकते है।  बिजनेस एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मुनाफा कमाने के लिए समान को बेचा और खरीदा जाता है। इसमें कोई भी सामान या प्रोडक्ट हो सकता है । बिजनेस में  कोई कम्पनी खड़ी कर सकते है कोई शॉप खोल सकते है इसमें आप अकेले बिजनेस करना चाहे तो कर सकते है या फिर पार्टनरशिप में बिजनेस कर सकते है । कई बार बिजनेस में दो से अधिक व्यक्तियों को पार्टनरशिप करते देखा गया है।  लेकिन इसमें कम्पनी का जो मुनाफा होता है वह कंपनी का खर्च निकालकर सभी बिजनेस पार्टनर आपस में बांट लेते है। बिजनेस में कोई इंडस्ट्रियल या वाणिज्यिक गतिविधि करता है तो उसे बिजनेस कहते है।

बिजनेस का मतलब क्या है

यहां एक बात समझनी होगी कि जो लोग बिजनेस करते है वह मुनाफे के लिए करते है जहां दिन का मुनाफा कितना हुआ इसकी गणना होती है एक महीने का मुनाफा कितना हुआ , फिर एक साल का कितना हुआ इस प्रकार सीरीज चलती रहती है। बिजनेस का मतलब यह है कि कोई भी जो अपने मुनाफे के लिए सर्विस या प्रोडक्ट बेचता है । आपका बिजनेस आपके क्षेत्र में हो सकता है देश में हो सकता है या फिर अंतरराष्ट्रीय बिजनेस भी हो सकता है । बिजनेस मुनाफा कमाने के लिए भी होता है और ना कमाने के लिए भी ।

कितने प्रकार के होते है बिजनेस

बिजनेस कई प्रकार के हो सकते है जिसमे कुछ के बारे में हम आपको बताने जा रहे है ।

पर्सनल बिजनेस क्या होता है

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आदमी अकेले कार्य करता है कम्पनी या शॉप सिर्फ एक आदमी के नाम दर्ज होती है प्रापर्टी डीलर, रिटेल स्टोर, कोई अन्य सामान वाला बिजनेस हो सकता है ऐसे बिजनेस में व्यक्ति जरूरत के हिसाब से लोगों को जोड़ता है। पर्सनल बिजनेस में घाटे पर व्यक्ति खुद के नाम से लोन ले सकता है और दोबारा बिजनेस खड़ा कर सकता है । इस तरह के बिजनेस में व्यक्ति कम्पनी के द्वारा लिए गए फैसले में स्वतंत्र होता है । जब चाहे बिजनेस को बन्द कर सकता है और समय आने पर किसी भी समय बिजनेस को बेच सकता है।

 

कारपोरेशन और फ्रेंचाइजी बिजनेस क्या होता है

कारपोरेशन बिजनेस अलग तरह का होता है इस प्रकार के बिजनेस के शेयर कोई भी खरीद सकता है । कारपोरेशन बिजनेस में नुकसान होने पर शेयर सरकार कम्पनी या किसी प्राइवेट कम्पनी को बेच सकते है इसमें कम्पनी के मालिक की प्रोपर्टी नहीं बेच सकते।  फ्रेंचाइजी बिजनेस वह होता है जिसमें व्यक्ति कम्पनी की शाखा खोलने के लिए कानूनी अधिकार की प्राप्त करने की जरूरत होती है । इस बिजनेस में कुछ फीस कम्पनी को देनी होती है जिसके आप फ्रेंचाइजी है 

Leave a Comment