WHAT IS CONTRACT OF EMPLOYMENT : क्या होता है कॉन्ट्रैक्ट ऑफ़ इनपोलॉयमेंट , क्या है इसके फायदे और नुकसान

 

 

कॉन्ट्रैक्ट ऑफ़ इंप्लॉयमेंट क्या होता है 

 

 इसको हिंदी में रोजगार अनुबनध कहते है यह क्या होता है समझिए । किसी व्यक्ति को किसी विशेष कार्य के लिए विशिष्ट परिस्थितियों में एक निश्चित समय के लिए कार्य पर रखना रोजगार अनुबंध कहते है एक अनुबंध कर्मचारी एक स्थाई कर्मचारी नहीं होता है । वह उन लाभ और विशेषाधिकारों के लिए नहीं है जो स्थाई कर्मचारी किसी कम्पनी या संगठन के लिए करते है । एक अनुबंध कर्मचारी द्वारा प्रदान की जाने वाली नियोक्ता और कर्मचारी दोनों द्वारा हस्ताक्षरित रोजगार अनुबंध में निहित है । इसमें सभी आवश्यकताओं और गोपनीयता साथ मे शर्ते बौद्धिक क्षमता का इलाज कैसे होगा । रोजगार अनुबंध में निहित है । आपको बता दें कि हमेशा काम के साथ एक बयान होता है कि जो आपके कार्य को स्पष्ट रूप से वर्णन करता है

रोजगार अनुबंध के लाभ

एक निश्चित समय तक चलने के लिए डिजाइन की गई नौकरी के कई लाभ होते है आप बिंदु के जरिए समझिए

* आपको नियोक्ता को प्रभावित करने का मौका मिलता है इससे कर्मचारी के रूप में पूर्णतया बोर्ड पर लाया जा सकता है ।
* आपको एक नियमित कर्मचारी के बजाय ठेकेदार या एक तय समय के लिए भुगतान दिया जाता है इसलिए आप अपने काम में खर्चों से कटौती करने योग्य हो सकते है । जिसके लिए आप सामान्य रूप से योग्य नहीं है ।

* आपके पास विभिन्न उद्योगों के लिए अनुबंध की एक नियमित श्रृंखला लेकर नियोक्ताओं का नमूना लेने का अवसर है 
* एक कर्मचारी अनुबंध की स्थित में जो सबसे ज्यादा मायने रखता है  यह वह परिणाम होता है जो आप नियोक्ता के लिए पैदा करते है । इस प्रकार आप अपने कार्यस्थल को राजनीति में शामिल करने की आवश्यकता नहीं पा सकते ।

अनुबंध रोजगार के नुकसान

संविदा रोजगार के अनेक लाभों के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी है । कई लोग यह सोच सकते है कि अनुबंध रोजगार के साथ आने वाली आसानी के कारण यह नुकसान से मुक्त होगा । लेकिन यह हकीकत से बहुत दूर है  आइए कुछ अनुबंध  रोजगार के नुकसान बताते है ।

नौकरी की सुरक्षा –   संविदा कर्मचारी के लिए हमेशा बहुत सारे रोजगार उपलब्ध होते है । लेकिन ये स्थाई नहीं होते और नौकरी की कोई गारंटी नहीं होती । कर्मचारी उन संगठनों के लिए काम करना पसंद करते है जो उन्हे उनकी वर्तमान नौकरी के लिए  सुरक्षा की गारंटी देते है ।अधिकांश कर्मचारी कुछ शर्तो के तहत काम ठीक से करने का आनंद नहीं लेते है । और नौकरी की सुरक्षा भी नहीं देते । लेकिन दूसरे नियोक्ता के साथ अनुबंध के तहत दूसरे काम की टकश करने का तनाव उन्हे दूसरी नौकरी से रोकता है ।

ब्रांड निर्माण –    अनुबंध रोजगार के लिए नौकरी उपलब्ध हो सकती है बस आपको ऐसी नौकरी के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकें । साथ ही आपको एक अच्छा भरोसेमंद ब्रांड बनाना होगा । अगर आप खुद को ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको कुछ कम पैसे में काम करना होगा । लेकिन आप भविष्य के लिए अच्छे बन जाएंगे ।

 

Leave a Comment