WHAT IS DIGITAL MARKETING : क्या होती है डिजिटल मार्केटिंग , क्यों जरूरी है डिजिटल मार्केटिंग पूरी जानकारी

 

क्या होती है डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट पर डिजिटल तकनीको के इस्तेमाल में आने वाले उत्पाद और सेवाओं की मार्केटिंग होती है । आज से कुछ साल पहले लोग वस्तुओं को बेचने के लिए विभिन्न प्रकार तरीके आजमाते थे । जैसे पोस्टर, पंपलेट, विज्ञापन और अखबारों द्वारा अपनी अपनी वस्तुओं की मार्केटिंग किया करते थे । लेकिन इन सभी चीजों से लोग बहुत कम प्रभावित होते थे । आज दुनिया बदल चुकी है और तकनीक ने दस्तक दे दी है इसलिए व्यापारियों ने ऑनलाइन के जरिए अपनी वस्तुओं को बेचते है । इससे क्रेता और विक्रेता दोनों को सहूलियत हुई ।  ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग के  जरिए आप आपने प्रोडक्ट को अपने देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर बेच और प्रमोट कर सकते है । आप ऑनलाइन प्रोडक्ट का पेमेंट भी कर सकते है ।

क्या है डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही कम पैसों में की जा सकती है । आप इसे 100 रूपये से 1000 रूपये मे भी शुरू कर सकते है । आप अपने कैंपेन मे बदलाव भी कर सकते है ।इसमें कन्वर्शन रेट अच्छा होता है इससे ग्राहक जल्दी बनते है । यहां एक बात ध्यान देने योग्य है कि हम यहां सिर्फ और सिर्फ उन्हीं लोगों तक अपना विज्ञापन पहुंचा सकते है । जिन्हे हमारे उत्पाद और सर्विस की जरूरत है । जबकि ट्रेडिशनल मार्केटिंग में ऐसा सम्भव नहीं है । इसमें इंटरनेट मार्केटिंग के जॉब के कई विकल्प भी है । इसमें युवाओं की नौकरी के भरपूर अवसर मिलते है फुल टाइम जॉब और फ्रीलांस जॉब दोनों उपलब्ध है । आपको वर्क फ्रॉम होम भी काम मिल जाता है ।

क्यों आवश्यक है डिजिटल मार्केटिंग

हम सभी जानते है कि यह दौर टेक्नोलॉजी का है । हमें समय के साथ चलना चाहिए । आज आधुनिक समय में हर वस्तु में तकनीक विकास हुआ हुआ है । और इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा बन चुका है । ग्राहक इंटरनेट के जरिए आसानी से सामान घर बैठे प्राप्त कर सकती है । करोना वायरस के समय डिजिटल मार्केटिंग में अधिक विकास देखा गया है । डिजिटल मार्केटिंग के जरिए लोगों तक सामान पहुंचा है साथ ही कम्पनियों ने अच्छी सर्विस भी है । डिजिटल मार्केटिंग का इसलिए भी जरूरी है कि यह कम समय में एक ही वस्तु के कई प्रकार दिखा सकता है । व्यापारी भी अपने उत्पाद की खूबियों का व्याख्यान कर सकता है । ग्राहकों को डिजिटल मार्केटिंग का तरीका खूब पसंद आ रहा है ।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

सोशल मीडिया – सोशल मीडिया में कई तरह के प्लेटफार्म आ जाते  है । फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्स एप, सोशल मीडिया के जरिए आप अपने उत्पाद की मार्केटिंग कर सकते है। इसमें आप ग्रुप बनाकर भी उत्पाद की मार्केटिंग कर सकते है ।

एप मार्केटिंग – इंटरनेट पर अलग अलग प्रकार के एप बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उत्पाद की मार्केटिंग करना अच्छा होता है । बड़ी बड़ी कम्पनी खुद के एप बनाती है और मार्केटिंग करवाती है । 

Leave a Comment