WHAT IS RETURN INVESTMENT : क्या होता है रिटर्न इनवेस्मेंट , पूरी जानकारी जानिए

 

क्या होता है रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट 

 

 रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट को शॉर्ट तरीके से हम आरओआई के नाम से जानते है रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट एक परफॉर्मेंस माप है इसका उपयोग किसी निवेश की दक्षता या लाभप्रदता का मूल्यांकन करना है। और विभिन्न निवेशकों की संख्या की दक्षता के साथ उसकी तुलना करना है रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट किसी निवेश की लागत की तुलना में किसी विशेष निवेश रिटर्न की मात्रा का प्रत्यक्ष रूप से माप करने का प्रयास करता है । रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट की गणना के लिए किसी निवेश के लाभ को उसी निवेश की लागत से विभाजित किया जाता है। फिर  परिणाम को एक या अनुपात के रूप में प्रदर्शित किया जाता है ।

कैसे करें रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट की गणना

दोस्तों रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट में जब बात गणना करने की होती है तो कई लोगों को इस बात का अंदेशा ही भी होता की कैसे होती है गणना चलिए हम आपको बताते है दरअसल निवेश की वर्तमान वैल्यू ब्याज के निवेश की बिक्री से प्राप्त प्रोसीड को व्यक्त करती है क्योंकि इसकी माप प्रतिशत के रूप में की जाती है इसलिए इसकी तुलना अन्य निवेशकों के रिटर्न के साथ आसानी से की जा सकती है । जिससे कोई व्यक्ति एक दूसरे की तुलना में कई तरह की निवेशकों की माप करने में सक्षम हो सकता है ।

नए निवेश कैसे समझे आरओआई

कई निवेशक तो इसे समझ ही नहीं पाते है फिर भी हम आसान भाषा में बताने का प्रयास कर रहे है रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट अपनी विविधता और सरलता के कारण एक लोकप्रिय मीट्रिक है मुख्य रूप से रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट का उपयोग किसी निवेश की लाभप्रद  के एक आरम्भिक आंकलन के लिए किया जा सकता है ।यह किसी स्टॉक निवेश पर एक आरओआई हो सकता है दूसरी बात यहां यह है कि किसी कम्पनी द्वारा एक फैक्ट्री को विस्तारित करने उम्मीद पर आरओआई हो सकता है।

क्या है आरओआई की मुख्य बिंदु

* यह एक लभोराद मीट्रिक है जिसका उपयोग यह आकलन करने के लिए होता है कि किसी निवेशक ने कितना अच्छा प्रदर्शन किया है

* आरओआई को एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है ।
* इसका उपयोग एपेल्स टू एपेलस की तुलना करने में या विभिन्न योजनाओं की एसेट्स ने निवेशकों को रैंक करने के लिए किया जाता है ।

 

Leave a Comment