ABROAD MBA : विदेश में एमबीए कैसे करें , जानिए पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

 

अब्रॉड एमबीए : एमबीए यानी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमनिस्ट्रेशन , यह पाठ्यक्रमों में से एक है जो छात्रों द्वारा व्यापक रूप से करियर के क्षेत्र में जगह बनाने के लिए चुना जाता है । कई छात्र विदेश में एमबीए करने के बाद वहीं सेटल हो जाते है अच्छी नौकरी , पद और वेतन अच्छा मिलता है जो छात्र विदेश में एमबीए करना चाहते है तो उनके लिए हम इस आर्टिकल में उन शीर्ष देशों की सूची बताएंगे । जहां से आप एमबीए कर सकते है । जो  एमबीए की डिग्री छात्रों को मिलती है उसके मायने अलग होते है। आइए जानते है । विदेशों में एमबीए के शीर्ष कॉलेज ।

युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

डिग्री प्रवर्तक होने के नाते संयुक्त राज्य अमेरिका निसंदेह एमबीए उम्मीदवारों के लिए सर्वश्रेष्ठ है । आपको बता दें कि उच्चतम  रैंक वाले अधिकांश बी स्कूल और प्रबन्धक कॉलेज अमेरिका में स्थित है यह देश सालाना एक लाख से अधिक एमबीए छात्रों को पास आउट करवाता है । अमेरिका में एमबीए करने के लिए कुछ कॉलेज उच्च श्रेणी के है जैसे हावर्ड बिजनेस स्कूल, स्टेनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस , प्रबन्धक के केलॉग स्कूल आदि । शिक्षा की लचीली प्रणाली , कई विषय और इंटर्नशिप , और प्रमुख कम्पनियों में करियर के अवसर ,यहां तक कि उच्च स्तर के रोजगार की क्षमता और अन्य सकारात्मक कारणों के कारण अमेरिका एमबीए उम्मीदवारों के लिए ड्रीम डेस्टिनेशन है । यूएस में एमबीए  पढ़ाई की औसत लागत 60 लाख से एक करोड़ रुपए है । एमबीए करने के बाद आप दो महीने तक रहकर नौकरी तलाश कर सकते है ।

कनाडा

भारतीयों के लिए दूसरे नंबर पर पसंदीदा देश कनाडा है युवा छात्रों  एमबीए डिग्री प्राप्त करने के लिए कनाडा उच्चतम देश है इस देश की रैंकिंग बहु संख्यकी , वातावरण , उच्च रोजगार दर , उच्च श्रेणी के संस्थान , और शिक्षा के मानकों का कारण है । कनाडा के पांच एमबीए बेस्ट स्कूल , रोटमैन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ,सौड़ार बिजनेस स्कूल , शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस , क्वींस स्कूल ऑफ बिजनेस , आईवे बिजनेस स्कूल , है । भारत से हर साल मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए लाखों छात्र कनाडा जाते है । यहां एमबीए कोर्स करने का खर्च 25 से 60 लाख रुपए आता है ।

विदेश में एमबीए के लिए पात्रता मापदंड क्या है

इसके लिए निम्नलिखित मापदंड है ।

* उम्मीदवार ने भारत में किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान से स्नातक की डिग्री पास की हो ।
* जी मैट और जी आर ई हो ।
* संकाय की सिफारिश पत्र हो 
* उद्देश्य और इंटर्नशिप प्रमाण पत्र का विवरण हो ।

कैसे करें आवेदन

विदेश में एमबीए पढ़ाई के लिए कई फायदे है लेकिन कई छात्रों को यह पता नहीं होता है कि विदेश में अगर एमबीए करना है तो दाखिला लेने का प्रोसेस क्या है । साथ ही कुछ लोग अधिक फीस की वजह से बाहर जाने से कतराते है । विदेश में एमबीए करने पर अलग अलग कॉलेज के नियम , फीस और शर्तें अलग है इसलिए जब भी एडमिशन लेने की सोचे तो फैसला सोच समझकर लें । आप जिस भी देश में एमबीए पढ़ाई के लिए एडमिशन की सोच रहे है तो आपको पहले उस देश का वीजा प्राप्त करना होगा । फिर आपको जिस कॉलेज में एडमिशन ले रहे है उसमे ऑनलाइन आवेदन करना होगा । कॉलेज की वेबसाइट में दिए गए निर्देशों को अच्छी तरह पढ़कर ही पूरी प्रक्रिया करें ।

Leave a Comment