Top Computer Courses after 12th Arts – 12वीं के बाद बेहतर भविष्य के लिए ये है टॉप कंप्यूटर कोर्स

Top Computer Courses after 12th Arts– आज के समय में कंप्यूटर सबकी लाइफ में एक जरूरी हिस्सा बन चुका है। छोटी क्लास के बच्चे से लेकर बड़े अफसर तक कंप्यूटर उनके लिए जरुरी उपकरण बना गया है। घर में ऑनलाइन क्लास के लिए या ऑफिस की मीटिंग के लिए सबका काम कंप्यूटर से हो रहा है। आप ऐसे कह सकते है की आज का जमाना कंप्यूटरराइज हो चुका है। कंप्यूटर के बिना अब ज़िन्दगी थोड़ी पुराने जमाने में जैसा हो जायेगा। इसी के साथ कंप्यूटर से आपकी करियर में काफी सुधार हो सकता है। यह आपके बेहतर करियर को बनाने के लिए अहम भूमिका निभा सकता है।

आज हर जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है , प्राइवेट नूआकृ हो या सरकारी नौकरी हर जगह कंप्यूटर की डिमांड है। ऐसे में अगर आप कंप्यूटर में कोर्स करने की सोच रहे है तो हम आपके लिए ऐसे कंप्यूटर कोर्स के बारें में बताने वाले है जिन्हे आप 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम के बाद कर सकते है और इन कोर्स को करने के बाद आप अच्छी खासी सैलरी पा सकते है।

तो चलिए आगे बढ़ते है आपके सुनहरा भविष्य की ओर और आज जानते हैं टॉप कंप्यूटर कोर्सेस के बारे में जो नौकरी दिलाने में मददगार हो सकते हैं।

12वीं के बाद कंप्यूटर कोर्स (Computer Courses after 12th Arts Stream)

1. डिप्लोमा इन 3D एनीमेशन (Diploma in 3D Animation)

डिप्लोमा इन 3D एनीमेशन कोर्स आजकल बहुत लोकप्रिय कोर्स बन गया है। कार्टून और एनीमेशन को देखते हुए हम बड़े हुए है। लेकिन आज के समय में एनीमेशन का स्तर काफी बढ़ गया है। साथ में, अब इसकी डिमांड भी ज्यादा हो गई है। फिल्मों से लेकर छोटे कार्टून किरदार तक एनीमेशन हर जगह अपनी जगह बना चुका है। अगर आपको कार्टून में दिलचस्पी है तो, 12वीं के बाद एनीमेशन कोर्स सकते है। यह कोर्स केवल 1 वर्ष का है।

स्कोप – इस कोर्स को पूरा करने वाला कोई भी छात्र विज्ञापन उद्योग, सॉफ्टवेयर क्षेत्र, फिल्म उद्योग, वीडियो गेम और बहुत कुछ जैसे क्षेत्रों में जा सकता है।

इस कोर्स को करने के बाद सैलरी डिटेल – Rs.129,000 – 700,000

2. डिप्लोमा इन ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग (Diploma in Graphics designing)

ग्राफिक्स डिजाइनिंग कोर्स भी लगभग 3डी एनीमेशन के जैसा कोर्स ही है। बस इसमें थोड़ा बहुत अलग यह है की इसमें ग्राफिक्स डिजाइनिंग अधिक है। यह ग्राफिक्स में तलाश करता है और ग्राफिक पोस्टर, रचनात्मक डिजाइन, डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपके करियर में मदद कर सकता है। ग्राफिक्स डिजाइनिंग डिजिटल मार्केटिंग टीम का हिस्सा है जो इन दिनों हर कंपनी का हिस्सा है। इन दिनों ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग की हर दफ्तर में मांग है।

स्कोप – इन दिनों ग्राफिक्स डिजाइनिंग की बहुत अधिक मांग है और यह काफी लाभदायक करियर है। चूंकि इंटरनेट के चलते आजकल हाई लेवल वाले ग्राफिक्स डिज़ाइनर की मांग है।

इस कोर्स को करने के बाद सैलरी डिटेल – Rs. 180,000 रुपये – 700,000

3. बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन/ प्रोग्रामिंग (Bachelor of Computer Application/ Programming)

बीसीए( BCA) एक ऐसा कोर्स है जिसे बहुत से लोग ठीक से नहीं जानते हैं। लेकिन यह पाठ्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण जिसे करने से आपका करियर बना सकता है। 12 वीं कक्षा के बाद, बीसीए 3 साल का होता। इस कोर्स के पाठ्यक्रम में आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन, वेबसाइट बिल्डिंग जैसे बहुत सी चीज़े सिखाई जाती है।
स्कोप – बीसीए छात्रों के लिए कैरियर प्रोफाइल बहुत प्रभावशाली है और वे किसी भी कंपनी में जा सकते हैं और कंप्यूटर एप्लिकेशन हैंडलर, प्रोग्रामर, वेबसाइट बिल्डर और बहुत कुछ के प्रोफाइल में काम कर सकते हैं। इन दिनों यह कोर्स काफी मांग में हैं।

इस कोर्स को करने के बाद सैलरी डिटेल – Rs. 242,000 – 848,000

4. डिप्लोमा इन डिजिटल फिल्म मेकिंग (Diploma in Digital Film Making)

अगर आप फिल्मों में दिलचस्पी लेते है यह कोर्स आपके लिए ही बना है। इस पाठ्यक्रम को मल्टीमीडिया में डिप्लोमा कर सकते है। आजकल शार्ट मूवीज से लेकर डॉक्यूमेंट्री तक काफी चर्चा में है। ऐसे में आप डिप्लोमा इन डिजिटल फिल्म मेकिंग कोर्स करके अपने टैलेंट को सबको दिखा सकते है। यह कोर्स 1 साल का है।

स्कोप – चूंकि वेब सीरीज और छोटी वीडियो देखने का जमाना हो गया है। ऐसे में आप इस कोर्स को करके लाखों रुपए कमा सकते है।

इस कोर्स को करने के बाद सैलरी डिटेल – Rs. 220,000 – 780,000

5. डिप्लोमा इन वेब डिजाइनिंग ( Diploma in Web Designing )

12वीं के बाद नौकरी पाने के लिए सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स में से एक है वेब डिजाइनिंग का कोर्स हैं। इस कोर्स को करने के बाद बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब का अच्छा अवसर मिल सकता है। वैसे भी इन दिनों मार्किट में वेब डिजाइनर्स की काफी डिमांड हो रही है। वेब डिजाइनिंग कोर्स में जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, एचटीएमएल आदि कोडिंग लैंग्वेज की स्टडी शामिल है।

स्कोप – 12वीं के बाद वेब डिजाइनिंग कोर्स कर सकते है। यह कोर्स 1 वर्ष है। लेकिन आप इस कोर्स को 3 या 6 महीने के लिए भी कर सकते है।

इस कोर्स को करने के बाद सैलरी डिटेल – Rs.129,000 – 700,000

ये सबसे अच्छे कंप्यूटर पाठ्यक्रम हैं जो की कक्षा 12वीं के बाद अपने करियर को अच्छा बनाने के लिए कर सकते है। आप इन पाठ्यक्रमों के साथ आसानी से नौकरी और अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं। हम कक्षा 12वीं के बाद आपके करियर पर मार्गदर्शन करने में आपकी मदद करने की उम्मीद करते हैं ताकि आप आगे एक अच्छा करियर और जीवन जी सकें।

1 thought on “Top Computer Courses after 12th Arts – 12वीं के बाद बेहतर भविष्य के लिए ये है टॉप कंप्यूटर कोर्स”

Leave a Comment