CISCE ने ICSE, ISC 2021-2022 सेमेस्टर 1 परीक्षा की स्थगित, यहां देखें आधिकारिक सूचना

ICSE, ISC Exams 2021: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE (कक्षा 10वीं) और ISC (कक्षा 12वीं) के लिए अपने पहले सेमेस्टर / टर्म परीक्षा को स्थगित कर दिया है।  CISCE के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 2021 को स्थगित करने की कार्रवाई मंगलवार शाम को की गई।  परीक्षाएं 15 नवंबर, 2021 से शुरू होने वाली थीं

आईसीएसई, आईएससी सेमेस्टर परीक्षा 2021


मूल कार्यक्रम के अनुसार, CISCE प्रथम-सेमेस्टर परीक्षा 15 नवंबर, 2021 से आयोजित होने वाली थी। इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) कक्षा 12 वीं की परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 तक जारी रहनी थी। कक्षा 10 की परीक्षा 6 दिसंबर 2021 समाप्त होने वाली थी। 

CISCE  ने अपने आधिकारिक नोटिस में लिखा है, ”CISCE ने हमारे नियंत्रण से बाहर कारणों की वजह से ICSE और ISC वर्ष 2021-22 सेमेस्टर 1 परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है।  जल्द ही बोर्ड द्वारा नियत समय में परीक्षा के संशोधित कार्यक्रम के बारे में सूचित किया जाएगा।  आपसे अनुरोध है कि कृपया सभी संबंधितों को सूचना प्रसारित करने की कृपा करें। आपको हुई असुविधा के लिए गहरा खेद है।”

आईसीएसई आईएससी सेमेस्टर 1 परीक्षा 2021-22


छात्रों और हितधारकों को फिर से सूचित किया जाता है कि संशोधित तिथियां जल्द ही जारी की जाएंगी और अभी तक बोर्ड की ओर से कोई सूचना नहीं दी गई है।  जैसे ही बोर्ड की ओर से कोई जानकारी दी जाती जाता है, तो उस जानकारी को यहां अपडेट कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि आईसीएसई परीक्षा 2021 साठ मिनट की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी।  गणित, हिंदी और बंगाली जैसे द्वितीय भाषा के पेपर सहित कुछ विषयों के लिए परीक्षा 90 मिनट के लिए आयोजित की जाएगी।  इस साल की शुरुआत में, CISCE ने महामारी की दूसरी लहर के कारण कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी थी।  बोर्ड ने सूचित किया था कि वे निलंबित परीक्षा परिणामों की कल्पना करने के लिए आंतरिक मूल्यांकन के अंकों और छात्रों के पिछले प्रदर्शन के उपयोग पर विचार करेंगे।


सीबीएसई कक्षा 10 के प्रथम सत्र की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी

गौरतलब है कि, सीबीएसई ने 18 अक्टूबर को अपने पहले टर्म या पहले सेमेस्टर की परीक्षा के लिए डेट शीट की भी घोषणा की है। सीबीएसई की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी, जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होने वाली है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को इसकी घोषणा की।  परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक घोषित डेट शीट प्रमुख विषयों के लिए है जबकि छोटे विषयों के लिए शेड्यूल अलग से स्कूलों को भेजा जाएगा। 

अधिक ख़बरों की जानकारी पाने के लिए Be-JAGRUK को फॉलो करें।

Leave a Comment