Data Science: डेटा साइंस एक उभरता हुआ क्षेत्र, आइये समझते है डेटा साइंस क्या है. What is Data Science

आज हम 21 वीं सदी पर खड़े है और आज दुनिया जिस रफ्तार से बढ रही है देखने लायक है उसके पीछे एक मुख्य कारण है तकनीक । मतलब आज हम आधुनिकता के उस दौर पर खड़े है जहां से नामुमकिन चीजों को सम्भव बनाया जा सकता है क्योंकि तकनीक की तरक्की से दुनिया की आवाम को एक बड़ी राहत मिली है कुछ दशक पहले हम सोचते थे ये चीज कैसी होगी कौन कर सकता है कितना समय लगेगा ऐसे ही कुछ सवाल उस दौर में हमारे मन में कौंध रहे थे लेकिन भविष्य के गर्भ में क्या छिपा है कोई नहीं जानता ।

आज हम एक ऐसा टॉपिक पर बात करेंगे जिसमे आपके लिए अवसर भी है और आपका भविष्य भी सुरक्षित है डेटा साइंस । आने वाले भविष्य में डेटा साइंस की मांग और तेजी से बढ़ेगी । दरअसल बिजनेस के क्षेत्र में कुछ कम्पनियां ऐसे विशेषज्ञ की नियुक्तियां करती है जो इंटरनेट की दुनिया में सर्च लिए जाने वाले डेटा को एकत्र कर उनका विश्लेषण कर सके । और उसी के आधार पर अपने व्यापार की दिशा तय करें आज की उच्च तकनीक से लैस दुनिया में असीमित मात्रा में डेटा मौजूद है जिसे इकठ्ठा करना और अपने काम का डेटा निकालना और कैसे उपयोग किया जाए कुछ इस तरह की गुत्थी ही डेटा साइंटिस्ट ही सुलझाते है आइए आपको इसमें प्रयोग होने वाली तकनीक , रोजगार और अवसर से जुड़ी सभी बातें आपको बताएंगे ।

डेटा साइंस मे क्या काम होंगे (Use of Data Science)

डेटा साइंस सुनते ही यह समझ आता है कि यह काम तकनीक से जुड़ा है वर्तमान समय में डेटा साइंस के काम में सांख्यिकी विश्लेषण , प्रोग्रामिंग, स्किल, क्षेत्र की समझ को मिलाकर वर्क किया जाता है अगर आप देखें तो एक डेटा साइंटिस्ट का काम डेटा जुटाना होता है इसको एक जगह स्टोर करता है इसके बाद डेटा की पैकेजिंग को कई श्रेणियों पर रखना होता है साथ ही उनकी अलग अलग तरीके से छटनी होती है फिर अंत में सबकुछ समझकर डिलीवरी होती है.

Use of Data Science in India | Jobs in Use of Data Science

क्यों जरूरी है आईटी स्किल्स (IT Skills Need to Become a Data Scientist)

आप भले ही थोड़ा तकनीकी ज्ञान क्यों न रखते हो । मगर डेटा साइंस (Data Science In India) थोड़ा मुश्किल काम होता है, जितना सरल आप समझते है वैसा है नहीं मुख्यता यह आपकी स्किल और रुचि पर निर्भर करता है हर कोई इस क्षेत्र में अपने आपको नहीं रख सकता है आप इसे कैसे लेते है यह आप पर निर्भर है इसके लिए जो ध्यान देने योग्य बातें है वो है प्रोग्रामिंग, मशीन , लार्निंग, स्टेटिक्स, डेटा को विजुअल करना , लीनियर अलजेब्रा, कैलकुल्स मॉडलिंग का अध्यन जरूरी है इतना ही नहीं आपको पाइथन, जावा, जैसी प्रोग्रामिंग भाषा की जानकारी जरूरी है

कौन सी डिग्री है जरूरी (Eligibility for Data Science Job)

डेटा साइंस बनने के लिए आपको कम्प्यूटर साइंस , मैथ, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग , आइटी या फिर इससे जुड़ी फिल्ड मे आपके पास बैचलर डिग्री होना जरूरी है । जब आप बैचलर डिग्री प्राप्त कर लेंगे तो एक या दो साल बाद आप डेटा साइंटिस्ट में महारत हासिल कर लेंगे ।

इसके बाद आप मास्टर्स के लिए आवेदन कर सकते है भारत में कई ऐसी युनिवर्सिटी है जो डेटा साइंस में एमटेक (MTECH in Data Science) करवाती है ज्यादातर देखा गया है कि डेटा साइंटिस्ट के पास मास्टर्स या फिर पीएचडी डिग्री होती है और वही सफल माने जाते है ।

संस्थान और वेतन (Salary in Data Science in India)

हम आपको कुछ संस्थान के नाम से वाकिफ करा रहे है जहां से आप डेटा साइंस का कोर्स कर सकते है साथ ही इसमें कितना वेतन मिलेगा यह भी बताएंगे ।

इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मुंबई , स्कूल ऑफ बिजनेस हैदराबाद , इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु , आपको काम करने के अवसर गूगल , अमेजॉन, माईक्रोसॉफ्ट , इबे लिंकडिन, फेसबुक और ट्विटर जैसी बड़ी कम्पनियों में अवसर मिलेंगे । वेतन की बात करें तो शुरुआत में 6 से 8 लाख सालाना मिलता है बाकी आपकी स्किल और हुनर को देखते हुए भी अधिक पैसे मिल सकते है ।

डेटा साइंस क्या है, डाटा साइंस कोर्स, डेटा साइंटिस्ट सैलरी इन इंडिया, डेटा वैज्ञानिक पात्रता, Data Science course, साइंटिस्ट की सैलरी कितनी होती है, डेटा व्याख्या, data science tutorial, data science salary, data science jobs, data science syllabus, what is data science course, data science books, data science for beginners, data science masters टॉपिक्स की अधिक खबरों की जानकारी पाने के लिए BE JAGRUK को फॉलो करें।

Leave a Comment