HOTEL MANAGEMENT 2022: क्या है होटल मैनेजमेंट , कैसे करें यहां जानिए पूरी जानकारी

 

होटल मैनेजमेंट : दोस्तों दुनिया में कई सारे ऐसे लोग है जिन्हे खाना बनाना और खाना बहुत पसंद है कुछ लोग तो कई अच्छे कोर्स करने के बाद भी होटल मैनेजमेंट की ओर रुख करते है । क्योंकि आज कल होटलों की संख्या दिन पे दिन बढ़ती ही जा रही है । रेस्टोरेंट हो , होटल हो या ढाबा हो सभी जगह खाने बनाने वालों को जरूरत होती है खासकर होटलों में अधिक । बदलते समय को देखते हुए  छात्र और छात्राएं इसमें अपना भविष्य तलाश रही है मतलब अब यह शौक नहीं बल्कि करियर बनता जा रहा है इसलिए होटल मैनेजमेंट कोर्स कर इसमें पेशेवर अपना करियर बना रहे है होटल मैनेजमेंट का कोर्स दिन ब  दिन बहुत लोकप्रिय और प्रसिद्ध हो रहे है। आप अगर इसमें करियर बनाना चाहते है तो आप 12वीं के बाद कोर्स में प्रवेश कर सकते है ।

क्या है होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट को कई लोग HM नाम से भी जानते है होटल मैनेजमेंट काफी प्रसिद्ध होता जा रहा है। क्योंकि होटल मैनेजमेंट कोर्स आपको होटल या हॉस्पिटालिटी सर्विस की सभी पहलुओं जैसे सेल्स, मार्केटिंग फूड , फ्रंट ऑफिस, फूड प्रोडकशन , हाउस कीपिंग, और किचन जैसे कई स्किल को कवर करने में सहायता करता है भारत में कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान होटल मैनेजमेंट कोर्स कराते है साथ ही बड़ी संख्या में युवा इस कोर्स की ओर अग्रसर है। इस क्षेत्र मे नौकरी के अवसर अधिक है

क्या होनी चाहिए योग्यता

* होटल मैनेजमेंट में प्रवेश पाने के लिए छात्र का 10+2 पास होना जरूरी है 
* होटल मैनेजमेंट के कोर्स के लिए 12 पास होना जरूरी है
* बैचलर डिग्री  होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश पाने के लिए 12वीं में 50% अंक से पास होना जरूरी है 
* हॉस्पिटालिटी में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए ग्रेजुएशन जरूरी है 
* भारत में ऐसे कई कॉलेज है जो एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर प्रवेश देते है ।

होटल मैनेजमेंट की फीस  कितनी होती है

अगर आप होटल मैनेजमेंट में अपना करियर बना रहे है तो उससे पहले यह जानकारी कर लें कि आप इस कोर्स के लिए फीस दे पाएंगे या नहीं । आपको बता दें कि होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए सरकार और कॉलेज की फीस अलग अलग होती है । वैसे प्राईवेट कॉलेज की फीस लगभग 70 हजार से एक लाख होती है वहीं सरकारी कॉलेज में 30 से 40 हजार होती है दाखिला लेने से पहले आप पहले पूरी तरह चीजों को समझ लें ।

किस क्षेत्र में मिलेगा जॉब

रेस्टोरेंट मैनेजर इवेंट मैनेजर, किचन मैनेजर, मैनेजर ऑफ़ होटल, फूड सर्विस मैनेजर , हाउसकीपिंग मैनेजर , गेस्ट सर्विस सुपरवाइजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर ,शेफ और वेडिंग कोर्डिनेटर ।

कितनी मिलेगी सैलरी

होटल मैनेजमेंट में अगर वेतन की बात की जाए तो उसने आपकी पोस्ट पर डिपेंड करता है आप किस पोस्ट पर है क्योंकि सभी पोस्ट की सैलरी अलग अलग होती है साथ आपका कार्य करने का अनुभव भी मायने रखता है वैसे। शुरू में 15 से 25 हजार तक मिल सकती है इसके बाद 40 से 50 हजार तक आपकी सैलरी होगी।

 

Leave a Comment