Airforce Y Group : आपके लिए कितनी आसान है, एयरफोर्स में वाई ग्रुप पोजिशन

हम अपने पूर्व के आर्टिकल में इस बात की चर्चा कर चुके है कि युवाओं में सेना में जाकर देश की सेवा करना कौतुहूल की बात होती है । फिर चाहे सेना में छोटे बड़े किसी भी पद की बात हो । आज हम अपने नए आर्टिकल में सेना के दूसरे डिपार्टमेंट की जानकारी बताएंगे । मतलब एयरफोर्स वाई ग्रुप के बारे में। कैसे इसकी ज्वाइनिंग होती है , फार्म कब निकलता है क्या दक्षता होनी चाहिए । क्या क्या काम होते है ऐसी ही तमाम बातें आपको बताएंगे जिससे आपके लिए आसानी हो ।

क्या है एयरफोर्स Y ग्रुप

वैसे तो यह काफी निचला पद माना जाता है लेकिन बात जब देश की सेवा की होती है तो छोटा बड़ा कुछ नहीं होता । सबका अपना योगदान नजर आता है । Y ग्रुप के कर्मचारियों को पर्सन बिलो ऑफिसर रैंक यानी PBOR या फिर एयरमैन भी कहा जाता है । एयरफोर्स Y ग्रुप में पद कई प्रकार के होते है । चलिए उन पदों को जान को जान लीजिए जैसे लेखा सहायक , प्रशासनिक सहायक, रसद सहायक, चिकित्सा सहायक , इंडियन एयरफोर्स पुलिस , सुरक्षा ग्राउंड ट्रेनर, मौसम सहायक , संगीत और पर्यावरण सहायक आते है.

IAF Y ग्रुप की क्या हो योग्यता

  • उम्मीदवार को किसी भी फॉर्मेट से मतलब साइंस , आर्ट या फिर कॉमर्स से 12वीं पास होना अनिवार्य है वो भी 50 प्रतिशत अंकों के साथ
  • अंग्रेजी में भी 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए ।
  • सिर्फ भारतीय नागरिकता वाले भी इसके योग्य माने जाएंगे
  • पुरुष लिंग होना चाहिए ।
  • वैवाहिक स्थित या अविवाहित

एक और बात आपको बता दें कि ग्रुप Y में ऑटोमोबाइल ,तकनीशियन , और संगीतकार ट्रेड को छोड़कर , केंद्रीय , राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा अनुमोदित आप किसी भी स्ट्रीम से इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है । मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड की बात की जाए तो उम्मीदवार को भौतिक , रसायन ,जीव विज्ञान के साथ अंग्रेजी में 50 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

क्या होनी चाहिए उम्र सीमा

ज्यादातर सेना कि भर्ती में कम उम्र से ही उम्मीदवार लिए जाते है । Y ग्रुप के लिए उम्र सीमा 17 से 21 साल के बीच होनी चाहिए.

कैसे होती है चयन प्रक्रिया

आवेदन करने के बाद जब लेटर आयेगा तो दिन, तिथि और समय दिया रहेगा आपकी लिखित परीक्षा होगी । इसके बाद उम्मीदवार को शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण होता है जब उम्मीदवार इन दो स्तरों को पास करता है तो उसे चिकित्सा परीक्षा से गुजरना पड़ता है इसके उच्च अधिकारी और वारंट अधिकारी उम्मीदवार का इंटरविव लेते है इन सभी प्रक्रिया के बाद ही उम्मीदवार का चयन होता है ।

लिखित परीक्षा और पाठ्यक्रम

  • परीक्षा ऑनलाइन के जरिए कराई जाएगी
  • लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी ।
  • परीक्षा के अंग्रेजी के पेपर को छोड़कर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होगी
  • हर सही उत्तर पर एक प्रश्न होगा ।
  • प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जाएंगे
  • परीक्षा में समय अवधि 50 मिनट की होगी

अगर पाठ्यक्रम की बात करें तो

सामान्य ज्ञान, भूगोल , गणित , भौतिक , रसायन , जीव विज्ञान , नागरिक शास्त्र, जनरल नालेज, सम सामयिक घटनाए इतिहास , कम्प्यूटर की जानकारी से जुड़े प्रश्न होंगे

क्या होगा फिजिकल टेस्ट

अगर फिजिकल टेस्ट पर नजर डाले तो सबसे पहले उम्मीदवार की ऊंचाई न्यूनतम भी 152.5 सेमी होनी चाहिए । सीना 5 सेमी हो । भार 55 किलोग्राम , अगर दौड़ की बात करें तो 1.5 किलोमीटर 6 मिनट 30 सेकेण्ड पर होनी अनिवार्य है ।

कैसे करें आवेदन

अगर आप अपना भविष्य एयरफोर्स Y ग्रुप में बनाना चाहते है तो इसके लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से फार्म निकलता है । वेबसाइट में जाकर जरूरी दस्तावेज भरकर आवेदन कर सकते है ।

Leave a Comment