NAVY MR : युवाओं के लिए नया करने का अवसर देती नेवी एमआर

जब बात सेना की हो तो युवाओं मे अलग तरह का जोश देखने को मिलता है फिर चाहे कोई भी सेना का पद क्यों न हो । ऐसी ही एक सेना की कड़ी है जल सेना । आज हम अपने इस नए आर्टिकल में नेवी एमआर के बारे मे चर्चा करेंगे ।

क्या होता है नेवी एमआर (What is NAVY MR)

नेवी शब्द से अब तक आप समझ ही गए होंगे कि हम नेवी की चर्चा करेंगे उसमे भी नेवी एमआर की । इस नेवी एमआर में मतलब नाविक के रैंक पर 10वीं पास विद्यार्थियों के लिए जो भर्तियां आती है उसे नेवी एमआर कहते है नेवी एमआर की भर्ती में उम्मीदवारों की तीन प्रकार की भर्ती की जाती है । शेफ , स्टेवर्ड, सैनिटेरी हैजिनिस्ट तो आइए जानते है इनके बारे में।

ये होती है पोस्ट | (NAVY MR – POST)

शेफ एमआर – शेफ मतलब बावर्ची इसमें काम करने वाले लोगों को खाने बनाने , पकाने से लेकर मांसाहारी और शाकाहारी भोजन की पूरी जानकारी के साथ पकाने की जिम्मेदारी होती है । इसके साथ ही राशन से जुड़ी हर गतिविधि में भी इन्हीं की जिम्मेदारी है इसके अलावा इनको रिवाल्वर , रायफल चलाने की ट्रेनिंग दी जाती है ताकि जरूरत पड़ने पर ये काम आ सकें ।

स्टेवर्ड एमआर – इनका काम वेटर के जैसे होता है ऑफिसर के मेस में खाना पहुंचाना , हाउसकीपिंग करना , इसके साथ ही नेवी के स्टोर, वाइन व फंड का हिसाब रखना , और खाने का मेन्यू तैयार करना इन्हीं का काम होता है । अन्य काम भी दिए जा सकते है ।

सैनिटेरी हाइजीन एमआर – इनका काम साफ सफाई का होता है । टायलेट , बाथरूम से लेकर अन्य क्षेत्रों में साफ सफाई की जिम्मेदारी इन्हीं की होती है इनको भी रिवाल्वर रायफल की ट्रेनिंग दी जाती है ।

नेवी एमआर के लिए क्या हो योग्यता (Indian Navy MR)

नेवी एमआर एक सेना सुरक्षा से जुड़ा पद है छोटा हो या बड़ा नियमों की अनदेखी नहीं हो सकती । इसकी उम्र सीमा 17 से 20 है मतलब नेवी एमआर की भर्ती चाहने वाले कैंडिडेट 17 से कम और 20 से ज्यादा नहीं होने चाहिए । आपको 10वीं पास होना अनिवार्य है किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होनी चाहिए ।

कुछ मुख्य बिंदु

  • नेवी एमआर के फार्म साल मे दो बार निकलते है
  • इसके फार्म दिसंबर जनवरी और जून जुलाई में अखबारों के माध्यम से और ऑफिशियल वेबसाइट पर भी वैकेंसी निकलती है ।
  • नेवी सैलर वैकेंसी में मैट्रिक रिक्रूट, सेकेंडरी रिक्रूट , म्यूजिशियन, स्पोर्ट्स और ऑफिसर की भारतीय होती है
  • इसके लिए आपको मैट्रिक रिक्रूट फार्म भरना होगा साथ ही तय कर लें कि कौन सा पद भरना है

दस्तावेज और एप्लिकेशन फार्म की प्रक्रिया (How to Apply for Navy MR)

आपकी जन्मतिथि वेरिफाई करने के लिए कोई भी सर्टिफिकेट या 10 वीं की मार्कशीट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड की हो । निवास प्रमाण पत्र और एडमिट कार्ड जरूरी है । फार्म भरने के बाद कैंडिडेट के घर पर एक कॉल अप लेटर आयेगा। जिसमे परीक्षा का समय , तिथि की जानकारी होगी ।

Leave a Comment