Maharashtra TET Answer Key 2021: जानें महाराष्ट्र टीईटी से जुड़ी हर जानकारी और कैसे चेक करें आंसर की

आज आपको हमारे लेख में महा टीईटी उत्तर कुंजी 2021 के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान की जाएगी ताकि आप आसानी से इसकी जांच कर सकें। हमारे लेख में, आपको वास्तव में प्रतिक्रिया भाग के साथ-साथ परीक्षा के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी, साथ ही, महाराष्ट्र टीईटी उत्तर कुंजी 2021 को डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया जाएगा। इसे प्राप्त करने के लिए, मुख्य इंटरनेट साइट का वेब लिंक हमारे लेखन में प्रदान किया जाएगा, इसलिए पूरा लेख अच्छी तरह से पढ़े।

महा टीईटी उत्तर कुंजी 2021

Maha TET Answer key 2021 Paper Solution PDF download पर यहां चर्चा की जाएगी। MAHA TET उत्तर कुंजी 2021 महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद, पुणे द्वारा जारी की जाती है। महाराष्ट्र टीईटी उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक इस लेख में भी पाया जा सकता है। MAHA TET की उत्तर कुंजी में, सभी बहुविकल्पीय प्रश्नों का सही उत्तर दिया गया है। यदि कोई गलत उत्तर है तो छात्र अनंतिम उत्तर कुंजी को भी चुनौती दे सकते हैं।

महाराष्ट्र टीईटी उत्तर कुंजी 2021

इसके अतिरिक्त, वे अंतिम उत्तर कुंजी (Answer key) के आधार पर अनुमानित MAHA TET स्कोर की गणना कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं और अंकों का अनुमान कैसे लगाया जाता है और MAHA TET प्रश्न पत्र हल 2021 सेट या कोड वार कैसे डाउनलोड करें। महाराष्ट्र MAHA TET पात्रता मानदंड के हिस्से के रूप में, महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद ही महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 जारी करती है।

टीईटी परीक्षा में एक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों की गणना करने के लिए आवश्यक उपकरणों में से एक उत्तर कुंजी है जो घटना के पूरा होने के बाद जारी की जाती है। इसके अलावा, उत्तर कुंजी में उत्तरों के अलावा अतिरिक्त जानकारी होती है, जैसे कि बोर्ड द्वारा चिह्नित गलत उत्तरों के खिलाफ आपत्तियां उठाने का प्रारूप:

MAHA TET 2021 के विभिन्न विषयों के सभी प्रश्नों के सही उत्तर।

MAHA TET परीक्षा की तारीख।


सही उत्तरों पर उचित प्रारूप में आपत्ति करने की आवश्यकता है।
ईमेल गलत उत्तरों पर आपत्ति दर्ज कराने का सबसे अच्छा तरीका है।

MAHA TET 2021 की उत्तर कुंजी: न्यूनतम योग्यता प्रतिशत।

आधिकारिक MAHA TET 2021 अधिसूचना में, न्यूनतम योग्यता अंक सूचीबद्ध हैं। सभी उम्मीदवार जो एक विशिष्ट श्रेणी में आवश्यक न्यूनतम अंकों को पूरा करते हैं, प्रक्रिया के अगले चरण में आगे बढ़ेंगे। आपको बता दें कि पिछले वर्ष के आधिकारिक नोटिस के अनुसार, अनारक्षित और खुले कोटे से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान उन्हें आवंटित अंकों का 60% स्कोर करना चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी कोटे के उम्मीदवारों को प्रस्तावित कुल अंकों का न्यूनतम 55% प्राप्त करना होगा। परीक्षा के परिणामों के आधार पर, बोर्ड अंतिम MAHA TET परिणाम तैयार करेगा।
MAHA TET Paper 1 Answer Key 2021

टेस्ट = Teacher Eligibility Test (TET)
पेपर =Paper 1 & Paper 2
काउंसिल= Maharashtra State Council of Examination (MSCE) Pune
परीक्षा की तारीख= 30 October 2021
चेक करें =Maha TET Answer Sheet 2021 pdf
ऑफीशियल पोर्टल = mahatet.in

MAHA TET Answer Key कैसे करें चेक

टीईटी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर, परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को अंतिम answer key का उपयोग करके अपने अंकों की गणना करने की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित चरणों की एक श्रृंखला है जो उम्मीदवारों को उनके अंकों की गणना की प्रक्रिया में मदद कर सकती है:

आपको पहले चरण में आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध अंतिम MAHA TET की आवश्यकता होगी।
इसके बाद, उम्मीदवार संशोधित टीईटी को देख सकते हैं। आप ओएमआर शीट पर अपने उत्तरों की तुलना बोर्ड द्वारा चिह्नित किए गए उत्तरों से कर सकते हैं।
आप देख सकते हैं की प्रत्येक सही उत्तर को अब एक अंक मिलना चाहिए, जबकि गलत उत्तर में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
महाराष्ट्र टीईटी परीक्षा के लिए अंतिम अंक सभी सही उत्तरों का योग होगा।
प्रत्येक श्रेणी के लिए, उम्मीदवारों का चयन करने के लिए MAHA TET कट ऑफ का उपयोग किया जाएगा।

महा टीईटी पेपर 2 उत्तर कुंजी 2021

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, टीईटी अधिकारियों ने सिफारिश की है कि उम्मीदवार अंतरिम MAHA TET की सावधानीपूर्वक जांच करें और उपलब्ध उत्तरों की समीक्षा करें। उम्मीदवारों को कोई त्रुटि मिलने पर भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर एक आपत्ति फॉर्म उपलब्ध है। TET में कई कठिन प्रश्न होते हैं, इसलिए MAHA TET परीक्षा में सफल होने के लिए रणनीति तैयार होना महत्वपूर्ण है। MAHA TET के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:


MAHA TET के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट देखें।

  • अब अंतरिम पर आपत्ति दर्ज करने के लिए, पंजीकरण लिंक खोजें।
  • अब आप अपना पंजीकरण नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
  • किसी भी सबूत के साथ अपनी कोई शिकायत पोस्ट करें, फिर पंजीकरण शुल्क डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करके पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।

महा टीईटी 2021 उत्तर कुंजी पीडीएफ

महा टीईटी उत्तर कुंजी 2021 पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें

  • महा टीईटी उत्तर कुंजी 2021 परीक्षा अधिकारियों द्वारा दो स्लॉट में जारी की जाएगी। उम्मीदवार बोर्ड द्वारा जारी अंतरिम उत्तर कुंजी पर आपत्ति कर सकते हैं। MAHA शिक्षक पात्रता परीक्षा में एक आधिकारिक दूसरी उत्तर कुंजी भी होती है जिसे प्राप्त अंकों की गणना करते समय विचार किया जाना चाहिए।
  • परीक्षा को खोजने के लिए आप ब्राउज़र में परीक्षा का वेब पता भी टाइप कर सकते हैं।
  • अब आपको महाराष्ट्र टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर पहले जाना होगा।
  • स्क्रीनिंग के बाद, उम्मीदवारों को MAHA TET के आधिकारिक होमपेज पर भेज दिया जाता है।
  • उम्मीदवार इसे खोजकर होमपेज के दाईं ओर MAHA TET अंतरिम / फाइनल पा सकते हैं।
  • उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को आधिकारिक उत्तर कुंजी पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।
  • अब यहां आपको विषय के नाम और एक डाउनलोड लिंक मिलेगा।
  • इसके बाद, जिनमें आपकी रुचि है उन विषयों को TET या MAHA चुन सकते हैं और उन्हें खोलने के लिए लिंक पर राइट-क्लिक करें।
  • उम्मीदवारों को MAHA TET परीक्षा में अपने उत्तरों को क्रॉसचेक करना होगा।
  • अंतिम स्कोर की गणना के लिए एक महा शिक्षक पात्रता परीक्षा पीडीएफ अंत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

महाराष्ट्र टीईटी 2021 के उम्मीदवार नवंबर 2021 के महीने में अपनी मेरिट सूची डाउनलोड कर सकते हैं। मेरिट सूची जल्द ही आधिकारिक मुख्य पोर्टल में दी जाएगी। शिक्षक की परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवार अब अपनी परीक्षा महाराष्ट्र टीईटी मेरिट सूची 2021 की तलाश कर रहे हैं। जल्द ही महाराष्ट्र बोर्ड वेब वेबसाइट पर मेरिट सूची घोषित करेगा। जो लोग मेरिट सूची की खोज कर रहे हैं, वे जल्द ही आधिकारिक वेब लिंक में घोषित करेंगे। कटऑफ अंक को संतुष्ट करने वाले दावेदारों को मेरिट सूची में शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। MAHA TET 2021 मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को प्राथमिक शिक्षक नौकरियों 2021 के लिए पोस्ट किया जाएगा।

Leave a Comment