Small Business Ideas : जीरो इन्वेस्टमेंट, बिग प्रॉफिट ये है कुछ स्मॉल बिजनेस

आज हम आपको बिजनेस के कुछ अजब गजब आइडिया देंगे । जिसमें लागत शून्य होगी और प्रॉफिट बड़ा होगा । कई लोग एक सफल बिजनेसमैन बनने का ख्वाब देखते है और बिजनेस करने के लिए अपनी जमीन दांव पर लगा देते है यही नहीं बैंक से लोन भी ले लेते है लेकिन कारोबार सफल न होने की स्थित में लोन चुकाने के पैसे नहीं होते और जमीन भी हाथ से फिसल जाती है ।

बहुत ज्यादा नहीं आज हम छोटे बजट पर बड़े सपने देखने वालों के लिए । हम आपको कुछ लो कास्ट बिजनेस आइडिया बताएंगे । जो आपके बिजनेसमैन बनने का सपना पूरा कर सकता है । शून्य लागत और कम रिसोर्सेस की भी बहुत कम जरूरत होती है । और कुछ समय बाद आप अपनी झोली में बड़ा प्रॉफिट देख सकते है । तो आइए जानते है कुछ बातें आपके काम की ।

सोशल मीडिया कंसल्टिंग

आज का दौर सोशल मीडिया वाला है और भविष्य भी इसी राह पर होगा । इसकी डिमांड दिन पे दिन बढ़ती ही जा रही है यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑफशन हो सकता है वर्तमान समय में देखा गया है कि ज्यादातर बड़ी बड़ी फर्म्स अपने फेसबुक , इंस्टाग्राम और ट्विटर यहां तक की ब्लॉग को चलाने के लिए एजेंसी फुल टाइम स्टाफ मेंबर रखती है ।

Social Media Consultant Near Me

लेकिन साथ में छोटे व्यवसाय खुद सोशल मीडिया को हैंडल करता है कई जिम्मेदारी को देखते हुए यह ऑनर्स के लिए कठिन होता है ऐसे में उनको एक सोशल मीडिया कंसल्टिंग की जरूरत होती है। इसमें आपको उनके सोशल मीडिया अकाऊंट को हैंडल करने के साथ साथ पोस्ट की टाइमिंग, रणनीति और अच्छा कंटेंट आपको मैनेज करना होगा । ताकि फॉलोअर्स बढ़ते रहे ।

कंटेंट क्रिएशन

अगर आप लिखने के शौकीन है और अच्छा लिखते है समय की मांग और क्या कुछ घटित हो रहा है यह सब आप जानते और समझते है और अपने कंटेंट में दूसरों से कुछ अलग क्रिएशन के साथ लिखते है तो आपके लिए कंटेंट क्रिएशन अच्छा करियर हो सकता है ।सोशल मीडिया और 24 घंटे के न्यूज ,लेखकों और ग्राफिक्स डिजाइनर जैसे क्रियेटिव प्रोफेशनल के लिए सही और अच्छा तूफान पैदा किया है ।

आज लगभग सभी क्षेत्र में फ्रीलांस और फुल टाइम कंटेंट क्रिएशन की मांग बढ़ती जा रही है । खुद को प्रोफेशनल तरीके से आप मार्केट में उतार सकते है ।

लैंग्वेज ट्रांसलेटर

आपको जिस भाषा का ज्ञान है अगर इसके अलावा आप किसी अन्य भाषा में माहिर है जिसमे लिखित और मौखिक दोनों बातें हो या फिर कई भाषाओं का ज्ञान है तो आप एक अच्छे लेंगवेज ट्रांसलेटर के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते है इसके लिए सिर्फ देश के अंदर ही मौके नहीं है विदेशों में भी एक अच्छे लैंग्वेज ट्रांसलेटर की मांग देखी जा रही है । आप टूरिस्ट प्लेस में जाकर , ऐतिहासिक चीजों का ज्ञान अर्जित कर विदेशी सैलानी को समझा सकते है । आप खुद की भी लेंगवेज ट्रांसलेटर सर्विस शुरू कर सकते है । इसके लिए फ्रीलांस और फुल टाइम जॉब मिलने में कोई देरी नहीं होती ।

सॉफ्टवेयर ट्रेनर

नाम सुनते ही समझ आ गया होगा की इसका सम्बन्ध कम्प्यूटर की तकनीक से होगा । तकनीक की दुनिया में आज मार्केट में आए दिन नए नए सॉफ्टवेयर आ रहे है लेकिन कई लोगों को समझ नहीं आता ये कैसे काम करता है यहां तक की छोटी बड़ी सभी कम्पनियों की यही चिंता है और इसे सिखाने और समझाने के लिए ट्रेनर की जरूरत होती है ।

Computer course after 12th

क्या आप किसी हाईलि स्पेशलाइज्ड सॉफ्टवेयर के एक्स्पर्ट है तो आपके लिए दरवाजे खुले है । सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग लेने वालो के लिए मांग बढ़ रही है, क्विक बुक और फाइनल कट प्रो जैसे प्रोग्राम के लिए टेक्निकल मैनुअल उपलब्ध है देखा गया है कि इसको समझाने के लिए ये काफी महंगे और कठिन होते है । फिर भी आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर ट्रेनर के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते है

म्यूजिक सिखाकर

म्यूजिक सुनने में जितना अच्छा लगता है सीखने ले लिए सालों लग जाते है, लेकिन अगर आप म्यूजिक के बारे में अच्छा ज्ञान रखते है उसकी बारीकियां जानते है तो आपके पास पैसे कमाने का अच्छा मौका है । आप दूसरों को म्यूजिक सिखाकर अच्छे और प्रोफेशनल तरीके से पैसे कमा सकते है । आप अपने नजदीकी स्कूल , संस्थान में म्यूजिक क्लास लेकर बच्चो को सीखा सकते है साथ ही आप वॉयस लेशन के जरिए भी पैसे कमा सकते है । खुद की भी म्यूजिक क्लास शुरू कर सकते है ।

Leave a Comment