SUBJECT IN BSC COMPUTER SCIENCE : बीएससी कम्प्यूटर साइंस क्या है , क्या होती है पात्रता कैसे मिलता है प्रवेश पूरी जानकारी

 

क्या है बीएससी कम्प्यूटर साइंस

बीएससी कम्प्यूटर साइंस आईटी डोमेन में सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों मे से एक है। इस कोर्स से आपका करियर आगे बढ़ने मे कारगर होता है यह तीन साल का कोर्स है विशेष रूप से कम्प्यूटर में करियर की तलाश करने वाले कैंडिडेट के लिए तैयार किया गया है । इस कोर्स में कम्प्यूटर के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है । जिसमे कम्प्यूटर की बुनियादी सिद्धांतों से लेकर डेटाबेस सिस्टम और उन्नत पाठयक्रम शामिल है । इस कोर्स को करने से उद्योग और मांग बढ़ने के साथ भारत के साथ विदेशों में रोजगार के अवसर मिलते है । यह डिग्री आपको कंप्यूटर वैज्ञानिक और सूचना प्रणाली प्रबन्धन , नेटवर्किंग जानकर जैसे प्रोफ़ाइल में जा सकते है । इसका काम संगठन के लिए रोड मैप तैयार करना है ।

क्या है बीएससी कम्प्यूटर साइंस की प्रवेश परीक्षा

आपको बता दें कि बीएससी कम्प्यूटर साइंस में प्रवेश या तो योग्यता के आधार पर होता है या फिर अंको के आधार पर होता है योग्यता आधारित प्रवेश के कॉलेज पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड या 12 की बोर्ड अंको के साथ विचार करते है । तो वहीं कुछ कॉलेज प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर प्रवेश कराते है । प्रवेश परीक्षा के बाद इंटरव्यू लेते है। फिर जाकर दाखिला मिलता है ।

क्या है इसकी पात्रता

अगर आप बीएससी कम्प्यूटर साइंस में दाखिला लेना चाहते है तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि इसके लिए क्या पात्रता है । इस कार्यक्रम मे प्रवेश के लिए आपको न्यूनतम 45% और अधिकतम 60% अंको की जरूरत होती है यह अंक 10+2 में होने चाहिए । कई कॉलेज विभिन्न तरीके से पात्रता तय करते है ।

बीएससी कम्प्यूटर साइंस से कौन सी नौकरी मिलेगी

कई बार छात्र दाखिला तो ले लेते है किन्तु उन्हें यह पता नहीं होता कि इस कोर्स को करने के बाद कौन सी नौकरी मिलेगी । आपको बता दें कि आपको यह कोर्स करने के बाद कई फिल्ड में नौकरी मिलेगी । कुछ ऐसे क्षेत्र जैसे सूचना , प्रोधौगीकि , बैंकिंग , खुदरा , वित्त विभाग ,शामिल है इसके अलावा कम्प्यूटर साइंस सॉफ्टवेयर और वेबसाइट, विकास प्रोग्रामिंग के तहत अवसर मिल जाएंगे । अगर इसमें वेतन कि बात की जाए तो  सालाना 3 से 6 लाख तक मिलता है वहीं इससे ज्यादा भी मिलने की उम्मीद होती है बस इसके लिए आपका अनुभव चेक होगा। 

Leave a Comment