UP Constable Recruitment : युवाओं को खूब भाती है यूपी कांस्टेबल की नौकरी

नौकरी किसे रास नहीं आती । हर कोई अपनी अपनी क्षमता और सपने के अनुसार नौकरी की तलाश में जुट जाता है इससे इतर बात अगर पुलिस की हो तो युवाओं का क्रेज पुलिस बनने का बहुत होता है जब छोटे होते है तो कहते है न की पुलिस में जाना है और देश की सेवा करना करना । क्या अन्य युवाओं की तरह आपका भी यूपी पुलिस कांस्टेबल बनने का सपना है क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि आखिर पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए क्या करना पड़ता है । उसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं । आज हम आपको यूपी कांस्टेबल बनने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे । आप कैसे करे तैयार कब निकलता है फॉर्म ये सभी बातें आपको बताएंगे ।

क्या होता है मापदंड (UP Constable Eligibility Criteria)

राज्य सरकार समय समय पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती निकलती रहती है । और युवाओं में सपने पूरे करने का जुनून दिखने लगता है वहीं देखा गया है कि कई युवा भर्ती के मापदंड को बिना समझे ही यूपी पुलिस कांस्टेबल की तैयारी में जुट जाते है जो कि गलत निर्णय होता है । अगर आप भर्ती की प्रक्रिया में शामिल होना चाहते है तो सबसे पहले यह देखें कि आप इस भर्ती के पात्र है कि नहीं । भर्ती के नियमों को आप पूरा करते है कि नहीं । अगर बिना पात्रता के मापदंड समझे आपने आवेदन किया तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा । सभी आवेदकों की पात्रता के मापदंड यूपीपीआरपीबी द्वारा जांच किया जाता है ।

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए, क्या हो योग्यता

पुलिस में जाने वाले युवकों को कई बार यह पता नहीं होता है कि आखिर एक कांस्टेबल बनने के लिए कितनी योग्यता होनी अनिवार्य है । मतलब कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए । तो आइए आपको बताते है कि आखिर कितनी योग्यता जरूरी है । पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए युवा का कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है । वो भी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से । आप किसी भी साईट से इंटर पास होने चाहिए मतलब आर्ट, साइंस, या फिर कॉमर्स ।

UP Constable Physical Eligibility

क्या है उम्र सीमा UP Constable Age Limit

यूपी पुलिस कांस्टेबल में उम्र की सीमा पुरुष और महिला के लिए अलग अलग होती है । पुरुष की बात करें तो 18 से 22 साल होनी चाहिए । तो वहीं महिला कांस्टेबल बनने के लिए 18 से 25 होनी चाहिए । इसके साथ ही आपको जाति वर्ग के तहत छूट भी दी जाती है । अगर आप एससी, एसटी, ओबीसी है तो अधिकतम आयु सीमा से 5 साल छूट दी जाएगी ।

क्या है शारीरिक मानक

आइए कुछ बिंदु के जरिए समझते है की यूपी पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शारीरिक मानक क्या होंगे

  • याद रहे सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए।
  • अगर आप अनुसूचित जनजाति से है तो ऊंचाई 160 होगी ।
  • सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिए सीना बिना फुलाए 79 और फुलाकर 84 होना चाहिए
  • अनुसूचित जनजाति के लिए बिना फुलाए सीना 77 और फुलाए 82 तक जाना चाहिए।
  • अगर दौड़ की बात की जाए तो 4.8 किलोमीटर के किए सिर्फ 25 मिनट मिलेंगे ।

महिला अभ्यर्थी

  • महिलाओं के लिए दौड़ 2.5 किलोमीटर में समय सीमा 14 मिनट की होगी ।
  • महिला का वजन 40 किलोग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए
  • सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जातियों के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए
  • अनुसूचित जनजाति की महिला के लिए 147 सेमी होनी चाहिए

कैसे करें आवेदन, How to Apply For UP Constable

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट में जाना होगा । दिए गए नियमों और मापदंडों के आधार पर आपको आवेदन करना होगा ।

Leave a Comment