CM Yogi Facts : योगी आदित्यनाथ के बारे में यह बात आपको नहीं पता होंगी

Uttar Pradesh : योगी आदित्यनाथ भले ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं मगर उनकी लोकप्रियता देशभर में है। हिंदुत्व की राजनीति करने वाले योगी आदित्यनाथ अपनी बेबाकी के लिए मशहूर हैं। आज हम आपको उनके जीवन से संबंधित कुछ ऐसी बात बताएंगे जिसे जान कर आप दंग रह जायेंगे।

  • योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को एक राजपूत परिवार में हुआ था। उन्होंने टिहरी (उतराखंड) में गजा के स्थानीय स्कूल में पढ़ाई शुरू की थी। बचपन से ही वो मेधावी थे और राष्ट्र की सेवा करने की इच्छा रखते थे। स्कूल और कॉलेज सर्टिफिकेट में इनका नाम अजय सिंह बिष्ट है। टिहरी के गजा स्कूल से इन्होने दसवीं की परीक्षा और ऋषिकेश के भरत मंदिर इंटर कॉलेज से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थी। योगी ने गढ़वाल यूनिवर्सिटी से गणित में बीएससी की परीक्षा पास की है। अपने कॉलेज के दिनों में ही योगी आदित्यनाथ “अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्” से जुड़ गए थे और समाज सेवा में निस्वार्थ भाव से जुटे रहते थे।
  • योगी ने मात्र 22 साल की उम्र में ही सन्यास ले लिया था और धर्म व राष्ट्र की सेवा करने निकल पड़े थे। वर्ष 1998 में योगी आदित्यनाथ सबसे पहले गोरखपुर से चुनाव भाजपा प्रत्याशी के तौर पर लड़े और जीत गए। तब इनकी उम्र महज 26 साल थी। आदित्यनाथ बारहवीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे।
  • योगी आदित्यनाथ ‘हिन्दू युवा वाहिनी’ के संस्थापक हैं। इन्होंने अप्रैल 2002 मे हिन्दू युवा वाहिनी बनायी थी। हिन्दू युवा वाहिनी हिंदू हित की बातें मुखरता से रखती है।
  • 2005 में योगी जी ने एटा जिले में लगभग 1800 इसाइयों को शुद्दिकरण करके हिंदू धर्म में घर वापसी कराई थी। जिसपर काफी विवाद भी हुआ था।
  • योगी आदित्यनाथ पर 7 सितंबर 2008 को आजमगढ़ में जानलेवा हमला हुआ, जिसमें योगी जी बाल-बाल बचे थे। दरसल, योगी आजमगढ़ में विरोधी पार्टियों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए एक आतंक-विरोधी रैली को संबोधित करने जा रहे थे। योगी अकेले नहीं थे। उनके साथ गोरखनाथ मंदिर से 40 वाहनों का काफिला रवाना हुआ। काफिले में योगी की लाल रंग की एसयूवी सातवें नंबर पर थी।

Leave a Comment