इन उपायों से मिलेगा अनचाहे गर्भ से छुटकारा | how to prevent pregnancy | Home Remedies

क्या आपको मालूम है कि आप घरेलू नुस्खे अपना कर भी अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकते हैं। अगर नहीं तो यह आर्टिकल पूरा पढ़ें और उन लोगों तक पहुँचायें जिन्हें यह जानने की जरूरत है।

Papaya : असुरक्षित संभोग के बाद अवांछित गर्भावस्था की संभावना को कम करने के लिए आप अगले 3-4 दिनों तक एक दिन में लगभग दो बार पपीते का सेवन करें। यह एक प्रभावी गर्भ निरोधक उपाय है और यह फल पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या को कम कर सकता है। पपीते का सेवन को बंद करने पर शुक्राणुओं की संख्या पुन: सामान्य हो जाती है।

Ginger : अदरक माहवारी को प्रेरित करता है जिससे अनचाही गर्भावस्था की संभावना को रोकने में मदद मिलती है। अदरक को किसकर कर, पानी में उबाल लें और उबलने के बाद छान लें।अदरक के तेज स्वाद के साथ बने इस मिश्रण को प्रतिदिन 2 बार पिएं।

Neem : गर्भावस्था से बचने के लिए ‘नीम’ भारतीय घरेलू उपचारों में से एक है जो पत्तियों, इसके अर्क और तेल के रूप में भी उपलब्ध है। अगर गर्भाशय में नीम के तेल का इंजेक्शन लगाया जाए तो यह 30 सेकंड के भीतर शुक्राणुओं को मार देता है, जबकि नीम की गोलियां पुरुषों में अस्थायी बांझपन को बढ़ावा देती हैं।

Pineapple : अनानास के गुण भ्रूण के आरोपण को रोक सकते हैं और गर्भावस्था से बचा सकते हैं। असुरक्षित संभोग के बाद 2-3 दिनों तक प्रतिदिन एक कच्चा अनानास खाएं।

Vitamin C : विटामिन ‘सी’ का अत्यधिक सेवन करने से भी गर्भपात की संभावना होती है। यह प्रोजेस्टेरोन हार्मोन को प्रभावित करके गर्भाधान को रोकने में सक्षम है। असुरक्षित संभोग के बाद लगभग 2-3 दिनों तक एक दिन में दो बार 1500 मिलीग्राम विटामिन ‘सी’ की गोलियों का सेवन करें। खयाल रखें, अत्यधिक विटामिन ‘सी’ का सेवन करने से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि आप एंटी-कोआगुलेंट दवा लेती हैं या सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित हैं तो विटामिन ‘सी’ का सेवन न करें।

Leave a Comment