WHAT IS CELL : सेल क्या होती है जानिए इसकी संरचना और प्रकार

 

CELL : मानव शरीर में कोशिकाएं जीवन की मूलभूत इकाई है । यदि हम किसी भी जीव को कोशिकीय स्तर पर जोड़ते है इसके बाद हमें जो सबसे सूक्ष्म स्वतंत्र घटक जो भी हमें मिलेगा । वह कोशिका होती है । कई लोगों ने सिर्फ कोशिका का नाम सुना होगा तो कई ऐसे नहीं है जो इसके बारे में जानते तक नहीं । आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की सेल क्या है इसकी संरचना कैसी होती है यह कितने प्रकार के होते है पूरी जानकारी आपसे साझा करेंगे ।

क्या होते है सेल

कोशिका जीवन की संरचनात्मक और मौलिक इकाई है आप इसे ऐसे समझिए कोशिका सजीवों के शरीर की रचनात्मक और क्रियात्मक इकाई है यह विभिन्न पदार्थो का छोटे से छोटा रूप है उसमे यह सभी क्रियाएं होती है। कोशिका को अंग्रेजी में सेल कहते है इसे लैटिन भाषा शेलुला से लिया गया है इसका अर्थ छोटा सा कमरा होता है जीवाणुओं के शरीर एक ही सेल के बने होते है उन्हे एक कोशकीय जीव कहते है । जबकि मनुष्य मे यह कई कोशिकाओं से मिलकर बना होता है । उन्हे बहुकोशिकीय कहते है । सेल को खोज साल 1665 में राबर्ट हुक ने कि थी । अध्यन में पाया गया कि सभी सजीव का शरीर एक या एक से अधिक कोशिकाओं से मिलकर बना होता है । आपको बता दें कि सभी कोशिकाओं की उत्पत्ति पहले से मौजूद कोशिका से ही होती है । सजीव मे सभी जैविक क्रियाएं सेल के अंदर होती है । सेल के अंदर ही आनुवंशिक सूचनाएं होती है ।

कोशिका कितने प्रकार की होती है

हमने आपको बताया कि सेल क्या होते है इसकी खोज किसने की । अब जानिए सेल कितने प्रकार के होते है । सेल दो प्रकार के होते है युकैरोटिक कोशिका  दूसरी प्रोकैरियोटिक कोशिका होती है ।  सभी उच्च श्रेणी के पौधों और जीवों में प्रोकैरियोटिक कोशिका होती है  और प्रोकैरियोटिक कोशिका जैविक कोशिका के अंतर्गत स्वतंत्र होती है  इसमें केंद्र होता है जबकि युकैरियोटिक कोशिका बहुकोशिकीय प्राणियों में पाई जाती है ।इसमें कोई स्पष्ट केंद्रक नही होता है ।

कैसी होती है कोशिका की आकृति

सेल की आधारीय आकृति गोलाकार होती है। लेकिन विभिन्न प्रकार के कार्य करने हेतु अलग अलग जीवों की कोशिका आकृति कई विविधता पाई जाती  है । एक पौधे और जंतु के विभिन्न अंगों की कोशिका अलग अलग आकर की होती है । ज्यादातर सेल का आकार 6.5 से 2.0  माइक्रो मीटर होती है ।

Leave a Comment