IPL 2022: बटलर के तूफान को कैसे रोकेगी आरसीबी

 

आईपीएल  : इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का सीजन जैसे जैसे आगे बढ रहा है आईपीएल अपने रोमांचक चरम मे पहुंच रहा है । आईपीएल का आधा सफ़र खत्म हो चुका है अब दो टीमों को छोड़कर सभी टीमों की निगाहें जल्द से जल्द प्ले ऑफ़ में पहुंचने की होंगी। आपको बता दें कि अभी तक के आईपीएल में  दो चीजें साफ हो गई है पहली यह कि चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो गई । है । अब इन दोनों टीमों को कोई चमत्कार भी नहीं बचा सकता । साथ ही आईपीएल की नई नवेली टीम और हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइटन्स इस सत्र में प्ले ऑफ मे पहुंचने वाली पहली टीम बन सकती है क्योंकि गुजरात के सात मैचों में छह जीत के साथ 10 अंक है ।  आईपीएल में आज राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला खेला जाएगा । यह मुकाबला शाम 7.30 बजे शुरू होगा। दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।  आज होने वाले मुकाबले की । जिसमें दोनों टीम की निगाहें सिर्फ जीत पर होंगी । दोनों टीमों ने अभी तक अपने पांच – पांच मुकाबले जीते है मतलब साफ है कि आ दोनों टीमों निगाहें  जीत के सिक्सर पर होंग ।

राजस्थान को हराना आसान नहीं होगा

राजस्थान रॉयल्स की टीम अभी तक जिस तरह से खेली है उसे हराना आसान नहीं होगा । क्योंकि टीम के पास जोश बटलर जैसा धाकड़ खिलाड़ी फार्म में है और विरोधियों पर जमकर बरस रहा है  आईपीएल में सिर्फ एक ही नाम चारों तरफ गूंज रहा है राजस्थान के धाकड़ खिलाड़ी जोश बटलर का । जिनके कहर से विरोधी टीमों के गेंदबाजों के पसीने छूट रहे है । आईपीएल के इस सत्र में अभी तक तीन शतक जड़ने वाले बटलर का बवंडर ऐसा आया कि तेज गेंदबाजों हो या स्पिनर सबके फ्यूज उडे है बटलर ने अकेले दम विरोधी गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए है। । जोश बटलर के शतक की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने तीन बार 200 से उपर स्कोर खड़ा किया । बटलर ने 100, 116 और 103 रन बनाए है साथ ही दो अर्द्ध शतक भी शामिल  है और अभी तक  आईपीएल में491 रन बनाए है  ऑरेंज कैप की सूची में सबसे उपर है अगर जोश बटलर आज चौथा शतक लगाते है तो वह विराट कोहली के बराबर पहुंच जाएंगे । विराट ने  साल 2016 में चार शतक लगाए थे।  अब बात करते है टीम की । राजस्थान ने अभी तक 7 मैच खेले जिसमें 5 में जीत और दो मे हार मिली है । अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है । टीम की ओर से बटलर के अलावा देवदत्त पड़िकल ,और संजू सैमसन भी फार्म मे है उनका बल्ला भी  रन बना रहा है । अश्विन और चहल की फिरकी खूब चल रही है   । राजस्थान रॉयल्स चाहेगी कि जीत की लय को बरकरार रखा जाए। और प्ले ऑफ में जगह बनाने के लिए एक कदम और बढ़ाया जाए।

आरसीबी को कमजोर ना आंके राजस्थान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भी कुछ कम कमाल नहीं कर रही है  आरसीबी इस सत्र में अलग रूप लेकर मैदान में उतरी है  भले ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने  अपना पिछला मुकाबला हैदराबाद से  हार कर आ रही हो । लेकिन फाफ डुप्लेसिस की अगुवाई वाली आरसीबी ने बढ़िया प्रदर्शन किया है विरोधी टीमों को अपने खेल से सतर्क किया है  आज राजस्थान के खिलाफ जब आरसीबी मैदान पर उतरेगी तो उसकी पहली प्राथमिकता लय में चल रहे जोश बटलर को रोकने पर होंगी।  क्योंकि बटलर की फार्म सभी टीमों के लिए चिंता का विषय है आरसीबी जे गेंदबाज शुरुआती  झटके देकर राजस्थान पर दबाव डालना चाहेगी । वहीं सबसे ज्यादा निगाहें तो विराट कोहली पर होंगी क्योंकि पहले मैच के बाद से उनका बल्ला  पूरी तरह से खामोश है और पिछले दो मुकाबलों में जीरो पर आउट हुए है ऐसे में कोहली पर दबाव भी होगा। कोहली को वापसी करनी होगी ।  फाफ डुप्लेसिस को अच्छा करना होगा। पुरानी फॉर्म में लौटना होगा।  अनुज रावत को भी रन बनाने होंगे। ग्लेन मैक्सवेल के आने से टीम को मजबूती मिली है लेकिन  एक दो मैच में चलने के बाद मैक्सवेल  फुस्स हो गए है दिनेश कार्तिक को लय में आकर लड़खड़ाती टीम को संभालना होगा । पिछले मैच में आरसीबी की बल्लेबाजी पूरी तरह से बिखर  गई थी । जिसका नतीजा यह हुआ था कि पूरी टीम 16.1 ओवर में सिर्फ 68 रन ही बना सकी थी।  और हैदराबाद ने महज 8 ओवर में एक विकेट के नुकसान के बाद मैच जीत लिया था ।  आरसीबी इससे पहले 49 रन आईपीएल मे बना चुकी है जो उसका सबसे कम स्कोर है मजबूत बल्लेबाजी के रूप में जानी जाने वाली आरसीबी को फिर से लय में आना होगा । नहीं तो खेल यहां से नया मोड़ ले सकता है  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अभी तक 8 मैच खेले है जिसमे 5 जीते है तीन मे शिकस्त मिली है  अंक तालिका में 10 अंको के साथ पांचवे स्थान पर है । दोनों टीमें आज जीत का छक्का लगाने की फिराक में होंगी ।

किसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप

आईपीएल में ऑरेंज कैप बल्लेबाज जबकि पर्पल कैप गेंदबाजों को दी जाती है इस सीजन मे अभी तक ऑरेंज कैप राजस्थान के जोश बटलर के पास है बटलर ने 491रन बनाए है  तो दूसरे स्थान पर लखनऊ सुपर जायंट्स के कन्नूर लोकेश राहुल है जिन्होंने 368 रन बनाए है। तीसरे स्थान पर पंजाब के शिखर धवन है धवन ने 302 रन बनाए है तो वहीं पर्पल कैप राजस्थान के यजुवेंद्र चहल के पास है 18 विकेट लिए है दूसरे स्थान पर 15 विकेट के साथ टी नटराजन है और तीसरे स्थान पर ब्रावो 14 विकेट के साथ है ।

 

Leave a Comment