TATA IPL : किन किन गेंदबाज आईपीएल में ले चुके हैं Hat trick?

Indian Premier League Season 15 : इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2022 सीजन के 30वां मैच राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था। इस रोमांचक मैच में राजस्थान ने 7 रन से जीत दर्ज की। यह इस सीजन राजस्थान की चौथी जीत रही। राजस्थान की ओर से जोस बटलर ने 103 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। यह उनका इस सीजन में दूसरा शतक भी रहा। हालांकि, राजस्थान की जीत में स्पिनर युजवेंद्र चहल का भी सबसे अहम रोल रहा, जिन्होंने हैट्रिक लेकर पांच विकेट चटकया। अपने जोरदार प्रदर्शन के कारण उन्हें Man of the Match Award से भी नवाजा गया। आईपीएल के इतिहास में चहल हैट्रिक लेने वाले 21 वें गेंदबाज बन गये हैं। तो चलिए देखते हैं कि चहल से पहले किन किन गेंदबाजों ने आईपीएल में हैट्रिक लिया है और इतिहास में अपना नाम दर्ज़ कराया है।

IPL 2008 : आईपीएल इतिहास की सबसे पहली हैट्रिक चेन्नई सुपरकिंग्स के गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी ने ली थी। साल 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उन्होंने ये कारनामा किया था। इसी सीजन में अमित मिश्रा और मकाया एंटिनी ने भी हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। मिश्रा ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ लगातार 3 विकेट झटके थे। मकाया एंटिनी ने चेन्नई के लिए खेलते हुए केकेआर के खिलाफ हैट्रिक झटकी थी।

IPL 2009 : आईपीएल के दूसरे सीजन में युवराज सिंह और रोहित शर्मा ने हैट्रिक लेकर सभी को चौंका दिया। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान ने डेक्कन चार्जर्स और आरसीबी के खिलाफ हैट्रिक ली थी। वहीं डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलने वाले रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक झटकने का कारनामा किया था।

IPL 2010 : आईपीएल के तीसरे सीज़न में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आरसीबी के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने हैट्रिक झटकी थी। 2011 में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए अमित मिश्रा ने पंजाब के खिलाफ हैट्रिक चटकाई। ये उनके आईपीएल करियर की दूसरी हैट्रिक थी। साल 2012 में राजस्थान रॉयल्स के अजीत चंदीला ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ लगातार तीन विकेट झटकने का कारनामा किया।

IPL 2013 : आईपीएल के चौथे सीज़न में अमित मिश्रा ने इतिहास को दोहराते हुए फिर हैट्रिक ली। वो तीन हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे अमित मिश्रा ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ हैट्रिक झटकी। इसी सीजन में सुनील नरेन ने पंजाब के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था।

IPL 2014 : आईपीएल के पांचवे सीज़न में राजस्थान रॉयल के प्रवीण तांबे और शेन वॉटसन ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया। राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर तांबे ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया। वहीं शेन वॉटसन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक झटकने का कारनामा किया। इस सीजन की दोनों हैट्रिक राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों ने ही ली।

IPL 2017 : आईपीएल 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब के स्पिर अक्षर पटेल ने गुजरात लायंस के खिलाफ हैट्रिक झटकने का कारनामा किया लेकिन अगले सीजन में तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक झटकी। IPL 2017 में सैमुअल बद्री, एंड्रयू टाय और जयदेव उनादकट ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया।

IPL 2019 : IPL 2018 में कोई हैट्रिक नहीं ली गई लेकिन अगले ही साल इसकी कमी पूरी हो गई। साल 2019 में सैम कर्रन और श्रेयस गोपाल ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया। कर्रन ने दिल्ली और गोपाल ने आरसीबी के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया।

IPL 2021 : IPL 2021 में हर्षल पटेल ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया। इस गेंदबाज ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक झटकी। पटेल ने हार्दिक पंड्या, काइरन पोलार्ड और राहुल चाहर को आउट कर ये कारनामा किया।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : IPL में अबतक कितने गेंदबाजों ने Hat Trick लिया है?

उत्तर (Answer) : 21

प्रश्न (Question) 2 : आईपीएल में सबसे पहला Hat Trick किस गेंदबाज ने लिया था?

उत्तर (Answer) : लक्ष्मीपति बालाजी

प्रश्न (Question) 3 : युजवेंद्र चहल ने किस टीम के खिलाफ Hat Trick लिया था?

उत्तर (Answer) : कोलकाता नाइट राइडर्स

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment