TATA IPL 2022 : चार नये कप्तानों पर रहेगी सबकी नज़र

Indian Premier League Season 15 : आईपीएल शुरू हो चुका है और हर ओर सुर्खियां बटोर रहा है। भारत की इस सुप्रसिद्ध चर्चित टी-20 लीग में इस बार कई बड़े और दिलचस्प बदलाव देखने को मिलेंगे। दो नई टीमों के शामिल होने के साथ-साथ, सभी फ्रेंचाइजियों की जर्सी और खिलाड़ी भी बदले-बदले नजर आएंगे। कुल मिलाकर यह टी-20 लीग इस बार नये रंग रूप में दिखेगा। इस बार कुछ टीमों के कप्तान भी बदल गए हैं, जिनमें चार ऐसे हैं जो पहली बार आईपीएल में कप्तानी करेंगे। तो चलिये चारों के बारे में कुछ बातें जानते हैं।

Hardik Pandya : भारत के तेजतर्रार हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में सिर्फ मुंबई इंडियंस के लिए ही खेला था। लेकिन इस बार वह लीग की नई टीम गुजरात टाइटंस का हिस्सा बने हैं। उन्हें गुजरात टाइटंस की कमान सौंपी गई है। हार्दिक पांड्या को आईपीएल में बतौर खिलाड़ी 92 मैचों का अनुभव है। मगर उन्होंने अबतक कभी भी कप्तानी नहीं की है। बता दें कि 28 साल के हार्दिक को गुजरात टाइटंस की टीम ने नीलामी से पहले 15 करोड़ की मोटी रकम के साथ अपने साथ जोड़ा था।

Mayank Agarwal : पंजाब किंग्स के सलामी विस्फोटक बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को इस बार फ्रेंचाइजी ने अपना कप्तान बनाया है। 31 वर्षीय मयंक को बतौर खिलाड़ी आईपीएल का अच्छा-खासा अनुभव है। उन्होंने अपने खेल से हमेशा सबको प्रभावित किया है मगर उन्होंने कप्तानी का ज़रा भी अनुभव नहीं है। मयंक आईपीएल में 100 मैच खेल चुके हैं।

Faf du Plessis : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और जोरदार बल्लेबाज फाफ डुप्लेसिस पहली बार आईपीएल में कप्तानी करने जा रहे हैं। 37 साल के डुप्लेसिस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपना नया कप्तान घोषित किया है। डुप्लेसिस को भी आईपीएल में बतौर खिलाड़ी 100 मैचों का अनुभव है लेकिन लीग में वह पहली बार किसी टीम की कमान संभालेंगे। हालांकि फाफ को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी का एक अच्छा अनुभव है। वह 108 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी कर चुके हैं। उनका रिकॉर्ड भी काफी शानदार और दिलचस्प रहा है। देखना मजेदार होगा कि वो बतौर कप्तान आईपीएल में कितने सफल होते हैं।

Ravindra Jadeja : भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अब चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान हैं। 33 वर्षीय जडेजा को गुरूवार को महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके की कमान सौंपी। आईपीएल में 200 मैचों का अनुभव रखने वाले जडेजा 2008 से अब तक कुल 10 सीजन में तीन टीमों के लिए खेल चुके हैं। रवींद्र जडेजा 15 साल पहले एक मैच के लिए भारत के अंडर-19 टीम के कप्तान बने थे। इसके अलावा उन्होंने 28 अक्तूबर 2007 को मुंबई अंडर-19 टीम के खिलाफ सौराष्ट्र की कप्तानी की थी। उन्होंने कभी भी प्रथम श्रेणी, लिस्ट-ए या टी-20 मैचों की कप्तानी नहीं की है। वह पहली बार आईपीएल में कप्तानी करते दिखेंगे। बतौर खिलाड़ी जडेजा की प्रतिभा जग जाहिर है मगर यह देखना मज़ेदार होगा कि बतौर कप्तान वो करिश्मा कर सकते हैं या नहीं।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : इस बार आईपीएल में कितनी टीमें खेल रही हैं?

उत्तर (Answer) : 10

प्रश्न (Question) 2 : कौन कौन से खिलाड़ी पहली बार आईपीएल में कप्तानी करेंगे?

उत्तर (Answer) : रविंद्र जडेजा, मयंक अग्रवाल, हार्दिक पांड्या, फाफ डुप्लेसिस

प्रश्न (Question) 3 : दो नयी टीमों के नाम क्या हैं?

उत्तर (Answer) : गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपरजाएंट्स

प्रश्न (Question) 4 : आईपीएल 2022 का आगाज कब हुआ?

उत्तर (Answer) : 26 मार्च

प्रश्न (Question) 5 : आईपीएल 2022 का अंतिम मैच कब है?

उत्तर (Answer) : 29 मई

Leave a Comment