TATA IPL 2022 : इस बार नये कप्तान के साथ मैदान पर उतरेंगी ये टीमें

Indian Premier League 2022 : आखिरकार क्रिकेट फैंस का इंतज़ार खत्म हुआ। 26 मार्च से आईपीएल शुरू होने वाला है। इस बार इस टूर्नामेंट में कई बड़े और दिलचस्प बदलाव देखने को मिलेंगे। इस बार दो नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स आईपीएल के मौजूदा सत्र में शामिल हुई हैं। अब इस सत्र टीमों की संख्या 10 हो गई है। पिछले सीजन तक टीमों की संख्या 8 थी। आईपीएल ऑक्शन 2022 में बहुत सारे खिलाड़ियों की टीम बदल गई है। इस फेरबदल के बाद क्रिकेट प्रेमियों में एक हलचल सी मच गई है। इस सत्र के आईपीएल में एक और बड़ा बदलाव यह हुआ है कि इस बार टूर्नामेंट में 5 टीमें नए कप्तान के साथ उतरेंगी। तो आईये इन पर एक नजर डाल लेते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि क्या कप्तानी बदलने से टीम की किस्मत भी बदलेगी।

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) : पंजाब किंग्स की कप्तानी लंबे समय तक बल्लेबाज केएल राहुल के हाथों में थी। लेकिन पिछले सीजन के बाद राहुल ने पंजाब का साथ छोड़ दिया। इसके बाद फ्रेंचाइजी ने धुरंधर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को टीम की कमान सौंपने का निर्णय लिया। देखना दिलचस्प होगा कि क्या मयंक अग्रवाल बतौर कप्तान अपने आप को सिद्ध कर पाते हैं या नहीं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने कुछ समय पहले ही यह एलान किया कि इस बार टीम की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस करेंगे। दरसल, अबतक विराट कोहली ने ही आरसीबी की कप्तानी संभाली थी। मगर पिछले सीजन में विराट ने टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। इसके बाद डु प्लेसिस को टीम की कमान सौंपने का निर्णय लिया गया। गौरतलब है कि अबतक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एक बार भी आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं किया है।

गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) : आईपीएल 2022 में इस बार गुजरात टाइटंस (जीटी) एक नई फ्रेंचाइजी के तौर पर जुड़ी है। इस टीम की कप्तानी भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई है। पांड्या को आईपीएल में पहली बार किसी टीम की कमान सौंपी गई है। इस लिए पंड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटंस पर सबकी नज़र टीकी रहेगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) : लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) की टीम पहली बार
आईपीएल खेलेगी। इस टीम की कप्तानी सलामी बल्लेबाज और टीम इंडिया के होनहार खिलाड़ी केएल राहुल को सौंपी गई है। राहुल को आईपीएल में कप्तानी का अच्छा ख़ासा तजुर्बा है। ऐसे में वो कितने सफल साबित होते हैं यह देखना मजेदार होगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) : कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने पिछले साल अपने कप्तान इयोन मोर्गन को रिलीज करन का फैसला किया था। उसके बाद टीम ने नीलामी में विस्फोटक बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को खरीदकर टीम की कप्तानी सौंपी। अय्यर काफ़ी लंबे समय तक दिल्ली की कप्तानी कर चुके हैं और वे इस वक्त जोरदार फॉर्म में चल रहे हैं।

Leave a Comment