IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड किस बल्लेबाज के नाम है?

Tata IPL : आईपीएल का खुमार दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमियों के सर चढ़कर बोल रहा है. आईपीएल की लोकप्रियता साल दर साल बढ़ती ही जा रही है और इसका श्रेय जाता है उन खिलाड़ियों को जिन्होंने अपने दमदार प्रदर्शन से दर्शकों का मनोरंजन किया है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे उन पांच होनहार बल्लेबाजों के नाम जिनके नाम IPL में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है. इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

क्रिस गेल: यूनिवर्स बॉस के नाम से मशूहर महान विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) इस बार आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं. लेकिन उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में ऐसे कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जहां किसी बल्लेबाज के लिए पहुंचना आसान नहीं. आईपीएल में अगर सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. यूनिवर्स बॉस ने 142 मैचों की 141 पारियों में 357 छक्के लगाए हैं. फिलहाल उनके इस रिकॉर्ड के पास दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं है.

एबी डिविलियर्स: आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने मामले में एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) दूसरे नंबर पर हैं. वह 184 मैचों की 170 पारियों में बैटिंग करते हुए 251 छक्के जड़ने में सफल रहे. खास बात यह है कि डिविलियर्स अब आईपीएल में नजर नहीं आएंगे. क्योंकि वह क्रिकेट से सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं. साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान लंबे समय तक आरसीबी का हिस्सा रहे.

रोहित शर्मा: आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) तीसरे नंबर पर हैं. मुंबई इंडियंस के कप्तान और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित आईपीएल में अब तक 227 छक्के लगा चुके हैं. आईपीएल 2022 में वह डिविलियर्स के छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो रोहित आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे.

एमएस धोनी: चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ियो की लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं. धोनी ने अपने 220 मैचों की 193 पारियों में 219 छक्के लगाए हैं. आईपीएल 2022 में उनके छक्कों की संख्या में इजाफा हो सकता है.

कायरन पोलार्ड: मुंबई इंडियंस के विध्वंसक बल्लेबाज कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) आईपीएल में सबसे अधिक छक्के मारने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं. उन्होंने 178 मैचों की 160 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 214 छक्के लगाए हैं. आईपीएल 2022 में एक बार फिर उनका आक्रामक अंदाज देखने को मिल सकता है.

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के किस खिलाड़ी ने मारे हैं?

उत्तर (Answer) : Chris Gayle

प्रश्न (Question) 2 : क्रिस गेल ने IPL में कितने छक्के मारे हैं?

उत्तर (Answer) : 357

प्रश्न (Question) 3 : आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर कौन खिलाड़ी है?

उत्तर (Answer) : AB De Villiers

प्रश्न (Question) 4 : आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर कौन खिलाड़ी है?

उत्तर (Answer) : रोहित शर्मा

प्रश्न (Question) 5 : आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में चौथे नंबर पर कौन खिलाड़ी है?

उत्तर (Answer) : MS Dhoni

Leave a Comment