AADHAAR CARD SE LOAN KAISE LE : कैसे लें आधार कार्ड से लोन , पूरी जानकारी

 

आधार कार्ड से लोन :  दोस्तों भारत में आधार कार्ड सभी नागरिकों के पास है यह कोई साधारण कार्ड नही है बल्कि भारत की नागरिकता का सबूत है ।  केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए समय समय पर ऐसी सेवाएं और सुविधा लागू करती रहती है जिससे देश के नागरिकों को उसका लाभ मिल सकें । पैसा सबकी जरूरत है घर चलाने से लेकर व्यापार शुरू करने तक पैसा होना जरूरी है अगर लोन लेने की बात आए तो कई लोग लोन के नाम से घबरा जाते है लोन कैसे लें , कहां ले , बैंक और डाक विभाग से लोन लिया तो जा सकता है लेकिन उसमें काफी झंझट होता है कई तरह के कागजात तैयार करने पड़ते है सामान गिरवी रखना पड़ता है गारंटर की जरूरत होती है और महीनों बैंक के चक्कर लगाने पड़ते है इसलिए आप सिर्फ आधार कार्ड से लोन प्राप्त कर सकते है वो भी बिना गारंटर के । जो भी व्यक्ति खुद का कारोबार करना चाहता है घर बनाना चाहता है इसके लिए भारत  सरकार 1 लाख तक का लोन ले सकते है प्रतियोगिता  के इस दौर में नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है ऐसे में हम खुद का छोटा कारोबार शुरू कर सकते है अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है तो आसानी से मिल सकता है ।

आधार कार्ड से लोन कैसे लें

सरकार ने आधार कार्ड सभी भारतीय नागरिकों के बनवाए है आज कल सभी कामों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है । छोटे बड़े सभी कामों में पहले प्रूफ के लिए आधार कार्ड ही मांगा जाता है।  किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने की बात हो या फिर पासपोर्ट  बनवाना हो आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है आधार कार्ड आपका भारतीय नागरिक होने का प्रमाण पत्र भी है कई ऐसे कार्य है जो बिना आधार कार्ड के नहीं हो सकते । आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड हो तभी आपको लोन मिल सकता है वर्तमान समय में सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थान में आधार कार्ड जोड़ा जा रहा है आप आधार कार्ड से बड़ी आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है याद रहे इसके लिए आपको लोन चुकाने में समर्थ भी होना चाहिए । अगर आप लोन चुकाने में असमर्थ है तो आपको लोन मिलना कठिन है ऐसा नहीं है कि सरकार ने आधार कार्ड से लोन देने पर कोई नियम और शर्ते नहीं रखी है इसके लिए आप नियम भी देख सकते है ।

लोन लेने के लिए क्या है नियम और पात्रता

अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है तो आपको इन नियमों का पालन करना होगा ।  साथ ही आप इसके पात्र है या नहीं इसे भी समझने की जरूरत है ।

* लोन लेने वाला लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए । वह किसी भी राज्य का हो सकता है । 
* आधार से लोन लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए । मतलब लाभार्थी बालिक होना चाहिए । 
* ई मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए जो वर्तमान  समय में चालू हो । 
* पहले किसी सरकारी या प्राईवेट से लोन नहीं लिया होना चाहिए । अन्यथा लोन नहीं मिलेगा ।
* लोन लेने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है 
* लोन के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों होने चाहिए ।
* लोन लेने वाला व्यक्ति लोन चुकाने के लिए सक्षम होना चाहिए ।
* बैंक मे बचत खाता और चालू खाता होना चाहिए

जरूरी दस्तावेज क्या है

आधार कार्ड की फोटो कॉपी 
पैन कार्ड की फोटो कॉपी
पासपोर्ट साइज फोटो 
बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

किस तरह के लोन ले सकते है

आप अगर आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है तो आप होम लोन, प्रॉपर्टी , प्लॉट, मकान बिजनेस स्टार्ट आदि तरह के लोन ले सकते है इसके लिए भारत सरकार एक लाख तक का लोन आधार कार्ड से दे रही है । आप भी लाभ उठा सकते है ।

कैसे करें आवेदन

आप आधार कार्ड से एक लाख तक के लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है m  इसके लिए आपको Adhar Card Loan Apply online  पर जाना होगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा । आपको नाम डालना होगा । जो आधार कार्ड मे लिखा हो । एक भी शब्द गलत नहीं होना चाहिए ।  इसके बाद मोबाइल नंबर, मेल आईडी , पता, किस लिए लोन चाहिए उसकी जानकारी  भरनी होगी। , कितना लोन चाहिए साथ ही जरूरी दस्तावेज लिंक कर सबमिट करना होगा। लोन देने वाली कम्पनी आपको फोन करेगी  । आप क्या करते है कितना कमाते है ।  लोन चुका पाएंगे कि नहीं ये पूरी जानकारी के बाद ही आपको लोन दिया जाएगा।

 

 

 

Leave a Comment