Jamabandi : जमाबंदी हरियाणा ऑनलाइन खाता ऐसे देखें

हरियाणा राज्य सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए जमीन , खेती , जमाबंदी नकल, खसरा खतौनी आदि की जानकारी प्रदान के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है इस पोर्टल पर हरियाणा राज्य के सभी नागरिक जानकारी ले सकते है इसके साथ ही खेत नंबर, खतौनी , नक्शा और हिंसा नंबर भी प्राप्त कर सकते है इतना ही नहीं उससे जुड़े तमाम बातें आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे । की सरकार का उद्देश्य और नागरिकों के प्रति क्या लाभ होगा ।पूरी जानकारी होगी।

हरियाणा भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन

राज्य में एक से दो प्रतिशत लोगों को छोड़ दिया जाए तो लगभग सभी के पास जमीन , खेत उपलब्ध है और सभी लोग अपने भूमि , खेत से जुड़ी जानकारी भी हासिल करना चाहते है । इसके लिए हरियाणा के लोगों को अब पटवारी खाने के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे । कभी भी किसी भी समय घर बैठे ऑनलाइन के जरिए पूरी एक एक जानकारी प्राप्त कर सकते है । ऑनलाइन वेबसाइट में खेतों, खतौनी , और जमाबंदी से जुड़ी पूरी जानकारी बड़े आराम से देख सकते है साथ ही डाउनलोड भी कर सकते है हरियाणा सरकार ने तभी तो पोर्टल की शुरुआत की है जिससे राज्य के सभी नागरिकों को सुविधा मिलें

हरियाणा लैंड रिकॉर्ड का उद्देश्य

सरकार अपने नागरिकों के लिए जो भी शुरुआत करती है पहले तो वह सहूलियत का काम करती है इसके बाद उसके पीछे उद्देश्य होता है । आप जानते है कि हरियाणा के लोग अपनी भूमि से जुड़ी जानकारी , जमाबंदी नकल , अपना खाता, खतौनी, ये सभी चीजें प्राप्त करने के लिए पहले पटवारी खाने के यहां चक्कर लगाते थे। जिससे परेशानी तो होती थी साथ ही समय की बर्बादी भी होती थी । बस इसी परेशानी को देखते हुए राज्य सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की । जिससे पूरे राज्य के लोग घर बैठे ऑनलाइन हरियाणा जमाबंदी नकल की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

जमाबंदी नकल और लाभ

  • इस ऑनलाइन पोर्टल का लाभ राज्य के सभी नागरिक उठा सकते है
  • इसकी शुरुआत के बाद लोगों को पटवारी खाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे
  • कालाबाजारी में कमी आयेगी
  • नागरिक , जमाबंदी नकल, अपना खाता, खतौनी , और नक्शा ऑनलाइन देख सकेंगे
  • भूमि के कागजात से राज्य के किसी भी बैंक से लोन लेने की सुविधा होगी ।

भूमि रिकॉर्ड में दस्तावेज

इसमें कई प्रकार के दस्तावेज शामिल किए गए है ।

  1. जमाबंदी
  2. म्यूटेशन रजिस्टर
  3. खसरा गिरदावरी
  4. शाजरा नसब
  5. लाथा
  6. रोजानामचा
  7. रेनफोल रजिस्टर
  8. लाल किताब
  9. करंट प्राइस रजिस्टर

हरियाणा जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखें

अगर आप हरियाणा के नागरिक है तो आपको सबसे पहले हरियाणा जमाबंदी नकल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी होगी फिर बताई गई प्रक्रिया के तहत काम करना होगा । इसके बाद आप देख सकेंगे ।

Leave a Comment