Delhi Aanganwadi Vacancy 2022: महिलाओं के लिए आंगनवाड़ी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका

 

दिल्ली आंगनवाड़ी 2022: बेरोजगारी के दौर में अगर सरकार की तरफ से रोजगार का मौका मिल जाए तो उसे हाथ से नहीं जाने देना चाहिए । अगर आप दिल्ली ने निवासी है और नौकरी की तलाश कर रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है मतलब दिल्ली आंगनवाड़ी भर्ती 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रही बेरोजगार महिला उम्मीदवार के लिए दिल्ली सरकार अच्छी खबर लेकर आई है दिल्ली सरकार ने महिला , बाल विकास मंत्रालय ने आंगनवाड़ी, कार्यकर्ता , आगनवाड़ी पर्यवेक्षक , सहायिका कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,और आगनवाड़ी सहायिका पदो की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है । आप सभी इस नोटिफिकेशन को दिल्ली महिला बाल विकास विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है आप सिलसिलेवार से प्रत्येक जिले की अपडेट देख सकते है

क्या होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप दिल्ली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या अन्य पद से जुड़े विभाग में काम करना चाहती है तो इसके लिए यह जानना जरूरी है कि उसकी शैक्षिक योग्यता कितनी होनी चाहिए । 
 

* आपको आगनवाड़ी पर्यवेक्षक  भर्ती के लिए किसी भी स्ट्रीम से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री से उत्तीर्ण होना आवश्यक है ।

* आगनवाड़ी कार्यकर्ता और मिनी आगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए सरकार द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है

* वहीं आगनवाड़ी सहायिका के लिए भी 10वीं पास होना जरूरी है 
* इससे अधिक योग्यता वाले उम्मीदवार को कोई प्राथमिकता नहीं दी जाएगी उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा ।
* उम्मीदवार दिल्ली का मूल निवासी होना चाहिए 
* आंगनवाड़ी सेविका ,सहायिका पदों के लिए आवेदन कार्यकर्ता जिस ग्राम पंचायत के लिए आवेदन कर रहा है  वह उम्मीदवार उस ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए

क्या है आयु सीमा

* आगनवाड़ी पर्यवेक्षक की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 होनी चाहिए

* आगनवाड़ी कार्यकर्ता और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की न्यूनतम उम्र 18 और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए 
* इसके बाद आगनवाड़ी सहायिका पद के लिए उम्मीदवार की कम से कम 18 और अधिक 40 वर्ष उम्र होनी चाहिए

* सरकार के नियमों के अनुसार छूट है

कैसे होगी चयन प्रक्रिया

कार्यकर्ता और हेल्पर पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का चयन सीधे योग्यता के आधार पर किया जाएगा। साथ ही आगनवाड़ी मेरिट लिस्ट बनाते समय उम्मीदवार के 10वीं 12वीं और स्नातक के अंको को जोड़ा जाएगा। आपको बता दें कि अगर उम्मीदवार के पास स्नातक के बाद भी कोई डिग्री है तो उसे नहीं जोड़ा जाएगा। आगनवाड़ी उम्मीदवार को सुपरवाइजर , और हायर पोस्ट जॉब के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर चयन किया जाएगा।

जरूरी दस्तावेज क्या है

इसके लिए उम्मीदवार को 10वीं की पास मार्कशीट और सर्टिफिकेट होना जरूरी है शैक्षिक प्रमाण पत्र ,डोमिसाइल प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, आधार कार्ड, राशन कार्ड के साथ विधवा , परित्याग और तलाक प्रमाण पत्र होना जरूरी है ज्योति योजना होने के लाभार्थी का प्रमाण पत्र , एससी, एसटी, अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। पासपोर्ट साइज फोटो भी होनी चाहिए ।

कैसे करें आवेदन

दिल्ली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और निम्न पदो के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार दिल्ली राज्य सरकार , महिला और बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www. wcddel.in पर जाकर आवेदन करना होगा ।
 

Leave a Comment