EPDS Bihar : बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन चेक 2022

सरकार देश को पूरी तरह डिजिटलीकरण कर रही है वो इसलिए की देश की जनता को सरकारी योजनाओं से जुड़ी सभी जानकारी घर बैठे ऑनलाइन मिल सके ।

आवेदन की प्रक्रिया से लेकर उसके पूरी होने तक सभी जानकारी ऑनलाइन देखी जा सके । आज हम आपको इस लेख के जरिए ये बताएंगे कि अगर आप बिहार के नागरिक है तो अपना राशन कार्ड कैसे देखे सकते है आवेदन से लेकर राशन कार्ड की सूची में आपका नाम शामिल है की नहीं ऐसी पूरी जानकारी आप घर बैठे देख सकते है तो आइए जानते है सभी बातें एक एक करके ।

बिहार राशन कार्ड 2022

बिहार राज्य के सभी लोग राशन कार्ड बनवाने के हकदार है लेकिन राशन कार्ड बनने के बाद सभी को अलग अलग मापदंड के जरिए सरकारी सुविधाएं मिलती है राज्य सरकार सभी को राशन कार्ड जारी कर सरकारी सुविधाएं प्रदान करती है । सरकार शहर , कस्बों और गांव में सरकारी राशन उपलब्ध कराती है । राज्य सरकार रियायती दरों में राशन की सुविधा उपलब्ध कराती है । बिहार देश का दूसरा बड़ा राज्य है आबादी के लिहाज से । और राज्य सरकार की पूरी कोशिश रहती है कि एक एक नागरिक को राशन कार्ड से जुड़ी सुविधाएं मिले । बिहार सरकार करोना कि समस्या को देखते हुए एक हजार रुपए भत्ता भी प्रदान करती है । ताकि लोग अपनी जरूरत की चीजें खरीद सकें ।

बिहार राशन कार्ड का उद्देश्य

अगर बात बिहार की हो रही है तो राज्य सरकार का अपने नागरिकों को राशन कार्ड उपलब्ध कराने का मुख्य उद्देश्य यही है कि सभी का राशन कार्ड की सूची में नाम हो और सरकार सुविधाएं मिलें । सरकार का यह भी मकसद है कि नए राशन कार्ड की लिस्ट देखने के किए किसी को सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है । सरकार द्वारा जारी की जाने वाली राशन कार्ड की सूची बिहार राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखी जा सकती है आप कभी भी किसी भी समय घर बैठे अपने मोबाइल में कम्प्यूटर में देख सकते है । जिनका नाम राशन कार्ड की सूची में होगा उन्हें सरकारी राशन उपलब्ध होगा।

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड को तीन भागों में बांटा गया है –

APL Ration card – यह राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवारों के लिए है बिहार के नागरिक इसके लिए आवेदन कर सकते है यह नारंगी रंग का होता है इस राशन कार्ड के लिए कोई आय निर्धारित नहीं होती ।

BPL Ration Card – बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे परिवार वालों के लिए जारी होता है । इनकी आय 10000 से नीचे होनी चाहिए । इनके राशन कार्ड लाल रंग का होता है

AAY Ration Card – इस तरह का राशन कार्ड बहुत ही गरीब परिवारों के लिए जारी होता है । जिनकी कोई आय निश्चित नहीं होती है यह राशन कार्ड पीले रंग का होता है

राशन कार्ड के लाभ

  • यह बिहार के नागरिकों के लिए पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है ।
  • राशन कार्ड के जरिए सरकार की तरफ से कम और रियायती दरों में राशन मिलता है
  • वोटर आईडी बनवाने के लिए जरूरत पड़ती है
  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए
  • बिजली कनेक्शन लेने के लिए राशन कार्ड की जरूरत होती है

राशन कार्ड के जरूरी दस्तावेज और पात्रता

लाभार्थी बिहार का निवासी होना चाहिए
आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक
आय प्रमाण पत्र
एलपीजी कनेक्शन नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

राशन कार्ड आवेदन

राशन कार्ड आवेदन के लिए आपको बिहार सरकार की इपीडीएस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । वहां आवेदन की प्रक्रिया देखकर आप अपना राशन कार्ड आवेदन कर सकते है

नई लिस्ट कहां देखें

अगर आप अपना राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो सर्वप्रथम आपको खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । फिर जिले वार तरीके से देखना होगा । अपना नाम , गांव का नाम, और डीलर की जानकारी भरनी होगी । आप देखने के बाद डाउनलोड भी कर सकते है ।

1 thought on “EPDS Bihar : बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन चेक 2022”

Leave a Comment