Samarth Yojana 2022 से पाए रोजगार, रेजिस्ट्रेशन कर कपड़ा उद्योग में बनाए करियर

कपड़ा मंत्रालय, केंद्र सरकार। कपड़ा क्षेत्र में प्रशिक्षण और रोजगार के लिए Samarth Yojana 2022 समर्थ योजना 2022 शुरू की थी। इस योजना के तहत, सरकार कपड़ा क्षेत्र में युवाओं को स्थायी रोजगार को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईए की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई थी। इस योजना के तहत, लगभग 10 लाख युवा भारतीय 8 वर्षों की अवधि में यानी 2017 से 2025 तक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

समर्थ योजना 2022
प्रारंभ में, Samarth Yojana 2022 समर्थ योजना संगठित और पारंपरिक कपड़ा समूहों में युवा श्रमिकों की क्षमता निर्माण के लिए शुरू की गई थी। प्राथमिक उद्देश्य वित्त वर्ष 2025 तक कपड़ा क्षेत्र में 300 बिलियन डॉलर के निर्यात को प्राप्त करने के लिए 10 लाख युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करना था। केंद्र सरकार। रुपये का आवंटन किया था। इस योजना के लिए 1300 करोड़ रुपये जिसमें कताई और बुनाई को छोड़कर पूरी कपड़ा मूल्य श्रृंखला शामिल है।

समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म – आवेदन कैसे करें
योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया और समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2022 भरने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है:
चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://samarth-textiles.gov.in/ पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर, समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2022 खोलने के लिए मुख्य मेनू में मौजूद “उम्मीदवार पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करें: –
चरण 3: यहां आवेदक समर्थ योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म में विवरण भर सकते हैं जो नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, राज्य, जिला, पता, प्रशिक्षण केंद्र के लिए पूछता है और पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। समर्थ योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया।

समर्थ योजना की कुछ उन्नत विशेषताओं में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं: –

प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (टीओटी)
आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (एईबीएएस)
प्रशिक्षण कार्यक्रम की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग
हेल्पलाइन नंबर के साथ समर्पित कॉल सेंटर
मोबाइल ऐप आधारित प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस)
प्रशिक्षण प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी

Leave a Comment