LIC Kanyadan Scheme: बेटियों के लिए एलआईसी दे रहा जबरदस्त स्कीम, बस जमा करें 121 रुपये रोजाना और मिलेगा 27 लाख रूपए का लाभ

LIC Kanyadan Policy – LIC कन्यादान नीति एक सरकारी योजना है जो भविष्य में आपकी बेटी की शिक्षा और विवाह के समय काम योजना का अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी बेटी के लिए उसके बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा उपहार है। भारतीय एलआईसी की इस योजना से परिवार अपनी बेटी के भविष्य को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके एक अच्छा दे रही है अवसर है।

भारत की एलआईसी योजना की विशेषताओं और लाभों को बढ़ाकर लोगों को अपनी बेटियों की देखभाल करने के लिए जागरूक के साथ इस योजना को विश्वसनीय भी बना रही है। तो आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में सारी जानकारी….

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी को कौन ले सकता है ( LIC Kanyadan Scheme )

इस पॉलिसी वो सभी लोग ले सकते है जिनकी बेटी है। लेकिन इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए और आपकी बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए। इसलिए वहीं लोग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की प्रीमियम (LIC Kanyadan Policy Premium)

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की प्रीमियम के बारें में बात करें तो इसमें आपको रोजाना 121 रुपये इसका मतलब आपको हर महीने 3600 रुपये के करीब प्रीमियम देना होता है। इस पॉलिसी में आप अपने अनुसार भी प्रीमियम दे सकते है और उसी प्रीमियम के अनुसार आपको लाभ मिलेगा। अगर आप रोजाना 121 रुपये निवेश करते है तो आपको 25 साल के बाद आपकी बेटी के अच्छे भविष्य 27 लाख रुपये मिलेंगे।

LIC कन्यादान योजना की प्रमुख विशेषताएं।

  • अपनी बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से स्वतंत्र रखने के लिए LIC की यह योजना सर्वश्रेष्ठ योजनाओं में से एक है।
  • जीवन जोखिम के लिए सुरक्षा एलआईसी प्रीमियम की परिपक्वता तिथि से 3 साल पहले तक निश्चित समय सीमा।
  • परिपक्वता के समय जीवन बीमाकृत को एकमुश्त लागत मिलेगी।
  • पिता की मृत्यु पर LIC नीति प्रीमियम छूट की सुविधा दी गई है।
  • प्रीमियम योजना की परिपक्वता तिथि तक भुगतान की जाने वाली आकस्मिक मृत्यु के कारण दस लाख रुपये प्रति वर्ष का भुगतान किया जाता है।
  • NRI भारत में आए बिना भी LIC नीति योजना का उपयोग कर सकता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की समयसीमा ( LIC Kanyadan Policy Maturity)

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की समयसीमा 25 साल की तक है लेकिन अब 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है। यह पॉलिसी 25 साल के लिए है, लेकिन इसमें आपको 22 साल तक प्रीमियम ही देना है। इस पॉलिसी का इस्तेमाल आप अपनी बेटी की उम्र के हिसाब से भी पॉलिसी की समयसीमा (Tenure) घटाई जा सकती है। आप इस योजना को पढ़ाई और उसकी शादी के लिए ले सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लिए जरूरी दस्तावेज (LIC Kanyadan Policy Documents)

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के आपके पास ये जरूरी दस्तावेज होने चाहिए – आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की होना चाहिए ।
  • इसी के साथ आवेदन फॉर्म पर हस्ताक्षर होना चाहिए।
  • आपका पहले प्रीमियम के लिए समय आपको अपना जन्म प्रमाण पत्र भी देना है।

अधिक खबरों की जानकारी पाने के लिए Be-JAGRUK को फॉलो करें।

Leave a Comment