हरियाणा: मेडिकल ऑफिसर बनने की प्रक्रिया क्या है?

Medical Officer Posts : हरियाणा के ऐसे नौजवान जो मेडिकल फील्ड में ठोस करियर चाहते हैं उनकी लिए एक अच्छी खबर है। हाल ही में हेल्थ डिपार्टमेंट, हरियाणा (Health Department, Haryana) ने मेडिकल ऑफिसर (Medical Officer Posts) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत, कुल 980 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। यानी कहना ग़लत नहीं होगा कि हरियाणा हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस दफ़ा बंपर वैकेंसी जारी की है।

आवेदन कैसे कर सकते हैं?

हरियाणा मेडिकल ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करना बेहद आसान है। जो उम्मीदवार इच्छुक और योग्य हैं वो स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा की आधिकारिक साइट haryanahealth.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि पंजीकरण प्रक्रिया 10 जनवरी को शुरू हुई थी। वहीं पदों के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 30 जनवरी 2022 है। अंतिम तिथि बीतने के बाद आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हेल्थ डिपार्टमेंट, हरियाणा की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य विश्वविद्यालय या संस्थान से मेडिसिन और सर्जरी में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 22 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हाँ, यह बात ध्यान रहे कि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

फीस क्या होगी?

मेडिकल ऑफिसर के सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये हैं। वहीं सामान्य वर्ग की सभी महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये हैं। हालांकि हरियाणा और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के एससी/बीसी-ए, बी/ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये का देना होगा। इसके अतिरिक्त आपको कहीं भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी।

सेलेक्शन कैसे होगा? चयन प्रक्रिया क्या है?

मेडिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया कठिन होगी। सबसे पहले लिखित परीक्षा, पीजी डिग्री और पीजी डिग्री डिप्लोमा शामिल हैं। हालांकि उम्मीदवार की अंतिम योग्यता की कैलकुलेशन उपरोक्त तीनों वर्गों में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवार पद से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा कर सकते हैं और हर एक सवाल का उत्तर पा सकते हैं।

Leave a Comment