LPG Subsidy 2022: कैसे चेक कर सकते हैं LPG Subsidy? तरीका जानिये!

Gas Subsidy Check : इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप LPG सब्सिडी कैसे चेक कर सकते हैं। मगर उससे पहले आपको यह समझना ज़रूरी है कि सब्सिडी क्या है? और सब्सिडी आखिर मिलती कब है?

सब्सिडी का मतलब होता है, सरकार द्वारा मिलने वाली आर्थिक मदद। अगर सरल शब्दों में कहें तो सब्सिडी एक प्रकार की सरकारी सहायता और छूट है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर संस्था, व्यापार, या व्यक्ति वर्ग की ज़रूरत की चीजें मुहिया करना है ताकि देश की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकें।

सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य क्या होता है?

सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का मुख्य उद्देश्य रहता है आम लोगों पर पड़ने वाले आर्थिक भार को एक हद तक कम करना। आपको सब्सिडी से जुड़ी एक और जरूरी बात बता दें कि अमूमन सब्सिडी का प्रयोग सामाजिक और आर्थिक नीतियों को बढ़ावा देने के लिए और जन जन तक पहुंचाने के लिए किया जाता है। और अगर यदि किसी भी व्यापारी क्षेत्र में नुकसान होता है तो सरकार उन्हें सब्सिडी के माध्यम से सहायता प्रदान करती है और बल देती है।

ऐसे चेक करें सब्सिडी –

सब्सिडी चेक करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। तरीका बेहद सुलझा हुआ और सरल है।

  • सब्सिडी चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वैबसाइट पर लॉनइन करना होगा।
  • आधिकारिक वैबसाइट पर लॉनइन करने के लिए आप http://mylpg.in/ पर जाएं और वहां LPG Subsidy Online पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर तीन LPG Gas Cylinder कंपनियों के टैब दिखाई देंगे।
  • अब यहाँ पर एक बात का ध्यान रखें। आपका सिलेंडर जिस कंपनी का है, बस उसी पर क्लिक करें। जैसे अगर किसी के पास HP Gas का सिलेंडर है तो वो HP Gas पर ही क्लिक करें।
  • वहीं इसके बाद आप अपना 17 डिजिट का LPG ID भरें। ध्यानपूर्वक भरें। चूक ना करें। फिर जिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरें, कैप्चा कोड भरें और आगे बढ़ें। इन डिटेल्स को भरने के बाद एक OTP (One Time Password) आपके फोन नंबर पर आएगा। अगले पेज पर अपना ई-मेल आईडी लिखकर पासवर्ड जेनरेट करें।
  • और इसके बाद ई-मेल पर एक एक्टीवेशन लिंक आएगा, उसे क्लिक करें। लिंक क्लिक करते ही आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद आप mylpg.in पर जाकर लॉग-इन कर लें।
  • अगर आपका आधार कार्ड LPG अकाउंट से लिंक है तो उसे क्लिक करें। इसके बाद View Cylinder Booking History/subsidy transferred के विकल्प दिखेंगे।
  • इस पेज के खुलते ही आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में LPG Subsidy ट्रांसफर की गई है या नहीं। घरेलू गैस पर सब्सिडी केवल उन्हीं को मिलती है, जिनकी सालाना कमाई 10 लाख से कम होती है।

(Note – अन्य लोगों को इस Subsidy की योजना से बाहर रखा गया है)

Leave a Comment