How To Loan Get Adhar Card : आधार कार्ड से लोन लेना हुआ आसान , इन तरीकों का करें इस्तेमाल

 

आधार कार्ड से लोन :  दोस्तों केंद्र सरकार देश के नागरिकों के लिए समय समय पर ऐसी सेवाएं और सुविधा लागू करती रहती है जिससे देश के नागरिकों को उसका लाभ मिल सकें । पैसा सबकी जरूरत है घर चलाने से लेकर व्यापार शुरू करने तक पैसा होना जरूरी है अगर लोन लेने की बात आए तो कई लोग लोन के नाम से घबरा जाते है लोन कैसे लें , कहां ले , बैंक और डाक विभाग से लोन लिया तो जा सकता है लेकिन उसमें काफी झंझट होता है कई तरह के कागजात तैयार करने पड़ते है सामान गिरवी रखना पड़ता है गारंटर की जरूरत होती है और महीनों बैंक के चक्कर लगाने पड़ते है इसलिए आप सिर्फ आधार कार्ड से लोन प्राप्त कर सकते है वो भी बिना गारंटर के । जो भी व्यक्ति खुद का कारोबार करना चाहता है घर बनाना चाहता है इसके लिए सरकार 1 लाख तक का लोन ले सकते है कंपटीशन के इस दौर में नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है ऐसे में हम खुद का छोटा कारोबार शुरू कर सकते है अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है तो आसानी से मिल सकता है

कैसे लें आधार कार्ड से लोन | How get loan Adhar card

सरकार ने आधार कार्ड सभी भारतीय नागरिकों के बनवाए है आज कल सभी कामों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने की बात हो या फिर पासपोर्ट  बनवाना हो आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है आधार कार्ड आपका भारतीय नागरिक होने का प्रमाण पत्र भी है कई ऐसे कार्य है जो बिना आधार कार्ड के नहीं हो सकते । आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड हो तभी आपको लोन मिल सकता है वर्तमान समय में सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थान में आधार कार्ड जोड़ा जा रहा है आप आधार कार्ड से बड़ी आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है याद रहे इसके लिए आपको लोन चुकाने में समर्थ भी होना चाहिए । अगर आप लोन चुकाने में असमर्थ है तो आपको लोन मिलना कठिन है ऐसा नहीं है कि सरकार ने आधार कार्ड से लोन देने पर कोई नियम और शर्ते नहीं रखी है इसके लिए आप नियम भी देख सकते है ।

लोन लेने के लिए क्या है नियम और पात्रता | Ruls and Elegbilty

अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है तो आपको इन नियमों का पालन करना होगा साथ ही आप इसके पात्र है या नहीं यह भी समझिए

* लोन लेने वाला लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए
* आधार से लोन लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए
* ई मेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए जो वर्तमान में चालू रहे ।
* पहले किसी सरकारी या प्राईवेट से लोन नहीं लिया होना चाहिए ।
* लोन लेने के लिए बैंक अकाउंट होना चाहिए 
* लोन के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों होने चाहिए 
* लोन लेने वाला व्यक्ति लोन चुकाने के लिए सक्षम होना चाहिए 
* बैंक मे बचत खाता और चालू खाता होना चाहिए

जरूरी दस्तावेज | Important Document

आधार कार्ड की फोटो कॉपी 
पैन कार्ड की फोटो कॉपी
पासपोर्ट साइज फोटो 
बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

किस तरह के लोन ले सकते है

आप अगर आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है तो आप होम लोन, प्रॉपर्टी , प्लॉट, मकान बिजनेस स्टार्ट आदि तरह के लोन ले सकते है

कैसे करें आवेदन | How to Apply

आप आधार कार्ड से एक लाख तक के लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको Adhar Card Loan Apply online  पर जाना होगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा । आपको नाम डालना होगा जो आधार कार्ड मे लिखा हो । इसके बाद मोबाइल नंबर, मेल आईडी , पता, किसलिए लोन चाहिए उसकी जानकारी , कितना लोन चाहिए साथ ही जरूरी दस्तावेज लिंक कर सबमिट करना होगा। लोन देने वाली कम्पनी आपको फोन करेगी आप क्या करते है कितना कमाते है लोन चुका पाएंगे कि नहीं ये पूरी जानकारी के बाद ही आपको लोन दिया जाएगा।

 

 

 

Leave a Comment