ग्रामीण क्षेत्र (रूरल एरिया) में राशन कार्ड (Ration Card) कैसे बनवाये

Show Contents

ग्रामीण क्षेत्र में राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए, नीचे दी गई प्रक्रिया (Process) का पालन करें (How to get Ration Card in Rural Area Step by Step) :

स्टेप (Step) 1 :  ग्रामीण क्षेत्र (Rural area) में राशन कार्ड के लिए आवेदन (Application) करने के लिए, क्षेत्र में प्रखंड विकास कार्यालय बीडीओ (BDO) पर जाएं।

स्टेप (Step) 2 : अन्य सभी दस्तावेजों के साथ एक आवेदन (Application) बीडीओ (BDO) कार्यालय में ग्राम पंचायत अधिकारी (जीपीओ) GPO को जमा करें।
स्टेप (Step) 3 : जीपीओ दस्तावेजों (GPO Documents) को सत्यापित करेगा और आवेदक को एक पावती रसीद देगा।  जीपीओ आवेदन को एसआई को भी अग्रेषित करेगा।

स्टेप (Step) 4: एसआई सत्यापन (SI Approval) के लिए घर पर जाएगा।
स्टेप (Step) 5: यदि सत्यापन संतोषजनक है, तो वह राशन कार्ड जारी करने की मंजूरी (Grant of Ration Card) देगा।

स्टेप (Step) 6: जीपीओ (GPO) एक नया राशन कार्ड बनाता है, परिवार की इकाइयों (Family Member) की गणना करता है, परिवार के मुखिया की तस्वीर चिपकाता है और मास्टर रजिस्टर (Entry in Master Family Register) में राशन कार्ड की प्रविष्टियां दर्ज करता है।

ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे अप्लाई करे (Apply Ration Card Online)

आप जिस राज्य में रहते हैं उसके खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जा सकते हैं।  आप आवश्यक दस्तावेज प्रदान करके और आवेदन पत्र भरकर आवेदन कर सकते हैं। 

फिर आप फॉर्म पोस्ट जमा कर सकते हैं जिससे विभाग का एक प्रतिनिधि (Member of Department) आपसे संपर्क करेगा और प्रक्रिया में आपकी सहायता करेगा।  यदि आपके द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेज (Documents) सही हैं, तो राशन कार्ड आपके संचार पते (Contact Address) पर भेज दिया जाएगा।

विभिन्न तृतीय-पक्ष (Third Party Website) वेबसाइटें हैं, जो आवेदन पत्र भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड (Help in Upload & Completion) करने में आपकी सहायता करती हैं। 

आप वेबसाइट पर जा सकते हैं और एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देते हैं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर देते हैं तो आप राशन कार्ड प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

ऑफलाइन राशन कार्ड कैसे बनाए (Apply Ration Card Offline)

एक प्रारूप है जिसके अनुसार आप जिस राज्य में रहते हैं उसके खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग को एक एसएमएस भेज सकते हैं।  फिर आपको एक संदेश प्राप्त होगा जिसमें आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया का पालन करने का निर्देश दिया जाएगा।  आप अपनी राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रक्रिया का विवरण पा सकते हैं।

राशन कार्ड आवेदन का स्टेटस कैसे देखें (How to check Ration Card Status)

राशन कार्ड आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए आपको राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने राशन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आम तौर पर वेबसाइट पर ई-सेवाओं के तहत आपको अपने राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच करने का विकल्प मिलेगा।
या तो आपको एक सूची (List) दिखाई जाएगी जिसमें उन लोगों के नाम होंगे जिन्होंने हाल ही में राशन कार्ड और स्थिति के लिए आवेदन किया है, या आपको अपनी साख दर्ज करनी होगी और लॉग इन करना होगा। एक बार लॉग इन करने के बाद, आप अपने राशन कार्ड की आवेदन स्थिति चेक कर सकते हैं।

अपना राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड और प्रिंट करें

एक बार आपका राशन कार्ड आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आप भविष्य में उपयोग के लिए राशन कार्ड को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। मुद्रित राशन कार्ड में सभी आवश्यक जानकारी शामिल होगी, और आप इसका उपयोग सब्सिडी वाले भोजन की खरीद के लिए कर सकते हैं। आप अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके सरकारी वेबसाइट पर पोर्टल में लॉग इन करके स्थिति की जांच कर सकते हैं।

राशन कार्ड कैसे रिन्यू करें (Renew of Ration Card)

राशन कार्ड रिन्यू करने के लिए आपको वहीं करना होगा जो नए राशन कार्ड के आवेदन के लिए किया जाता है। आपको  उपरोक्त उल्लिखित अन्य सभी सहायक दस्तावेजों के साथ अपने पुराने राशन कार्ड को भी देना होगा। राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए 5 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा।

समय सीमा समाप्त होने के बाद आप 2 महीने के भीतर राशन कार्ड के नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि समय के भीतर इसे नवीनीकृत नहीं किया जाता है, तो राशन कार्ड प्रविष्टि को रजिस्टर से हटा दिया जाएगा। जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

आधार को राशन कार्ड से लिंक करें (Link Your Ration Card with Aadhaar)

आधार कार्ड के साथ दस्तावेजों को जोड़ने के एक बड़े कदम के तहत, सरकार ने आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया है। 

एक दस्तावेज के रूप में राशन कार्ड भारत में उपयोग किए जाने वाले निवास का सबसे पुराना प्रमाण है और इसे आधार से जोड़ने से धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के अलावा कई तरह के लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी।  आधार को राशन से जोड़ने का काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

आधार को राशन कार्ड से ऑफलाइन कैसे लिंक करें (Link Your Ration Card with Aadhaar Offline) –

अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए सरल चरणों का पालन करें:

  1. निकटतम सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) केंद्र या राशन की दुकान पर जाएं
  2. अपने सभी परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी,
  3. परिवार के मुखिया की एक पासपोर्ट साइज की फोटो, राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  4. आधार कार्ड नंबर की एक प्रति के साथ सभी प्रासंगिक दस्तावेज पीडीएस दुकान पर जमा करें। 
  5. संबंधित अधिकारी आधार प्रमाणीकरण के लिए बायोमेट्रिक विवरण (उंगलियों के निशान) सत्यापन के लिए कहेंगे।
  6. दस्तावेज जमा करने के बाद, आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस अधिसूचना भेजी जाएगी।
  7. अब दोनों दस्तावेजों के सफलतापूर्वक लिंक होने पर आपको एक और एसएमएस अधिसूचना प्राप्त होगी।


आधार को राशन कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें (Link Online – Aadhaar & Ration Card)   

आधार को ऑनलाइन मोड के माध्यम से राशन कार्ड से जोड़ने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

आधार कार्ड के आधिकारिक वेब पोर्टल Official Portal – UIDAI webpage पर जाएं –

  • Start Now विकल्प पर क्लिक करें।
  • आगे बढ़ें (Go Next) और अपना पता विवरण दर्ज करें (Register Your Information) –
  • जिला और राज्य (Select Your City & State)
  • उपलब्ध विकल्पों में से ‘राशन कार्ड’ के रूप में लाभ प्रकार का चयन करें ‘राशन कार्ड’ के रूप में योजना का नाम चुनें।
  • राशन कार्ड नंबर, अपना आधार नंबर, ई-मेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें। 
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा और उसे फॉर्म में दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करें, जिसके बाद आपको एक सूचना मिलेगी जो आपकी आवेदन प्रक्रिया के पूरा होने की सूचना देगी।
  • इसे पोस्ट करें, आपका आवेदन सत्यापित किया जाएगा और सफल सत्यापन के बाद आपका आधार कार्ड आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।
अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को अपने राशन कार्ड से जोड़ने के फायदे बताएं। डुप्लीकेट राशन कार्डों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जा रहा है। एक अद्वितीय आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने से धोखाधड़ी की गतिविधियां कम हो जाती हैं। एक ही नाम से कई राशन कार्ड जारी करना रद्द करना संभव है। पीडीएस (PDS) बायोमेट्रिक वितरण प्रणाली के उपयोग से वास्तविक प्राप्तकर्ताओं की पहचान करने में सक्षम होगा। पीडीएस राशन डायवर्जन और लीकेज से बचा जा सकता है।
अधिक खबरों की जानकारी पाने के लिए Be-JAGRUK को फॉलो करें
Official Website For Rasan Card – Every Statehttps://nfsa.up.gov.in/

Leave a Comment