IGRSUP .GOV. IN. HINDI 2022 : आईजीआरएस यूपी के जरिए अपनी जमीनी रजिस्ट्री ऐसे पता करें

 

आईजीआरएसयूपी : उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी नागरिकों के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की है जिसके जरिए उत्तर प्रदेश के नागरिक आसानी से अपनी जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन igrsup के जरिए देख सकते है साथ ही इसमें एक स्टाम्प और और पंजीकरण विभाग के द्वारा दी जाने वाली तमाम सेवाएं के लिए सरकार ने ऑफिशियल वेबसाइट की शुरुआत की है जमीनी रजिस्ट्री के अलावा अचल सम्पत्ति,पंजीकरण विवाह , भर मुक्त प्रमाण पत्र और अन्य प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि इस ऑनलाइन पोर्टल मे उपलब्ध है ।

क्या है IGRSUP

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और अपने कोई जमीन बेची या खरीदी है और उसकी रजिस्ट्री प्राप्त करना चाहते है तो आप आसानी से सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन वेबसाइट igrsup .gov .in पर जाकर देख सकते है साथ ही जो लोग औधोगिक सम्पत्ति का पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते है आपको बता दें कि इसके लिए स्टाम्प व रजिस्ट्रेशन विभाग उत्तर प्रदेश सम्पत्ति पंजीकरण के तहत पांच प्रकार की सुविधा मुहैया कराता है इसमें पहली ऑनलाइन सुविधा , दूसरा औधोगिक सम्पत्ति पंजीकरण के लिए निवेश , सम्पत्ति पंजीकरण के लिए सुविधा , चौथी सम्पत्ति ऑनलाइन तलाशने की सुविधा ,और अंत में सम्पत्ति की पूरी जानकारी । आप इन सभी की जानकारी के लिए आवेदन कर सकते है । आपको बता दे की उत्तर प्रदेश स्टाम्प और रजिस्ट्रेशन विभाग सरकार का एक महत्वपूर्ण विभाग है  इस विभाग में अचल सम्पत्ति के लेखपत्रों की रजिस्ट्री के साथ रजिस्ट्री क्रत लेख पत्रों को संरक्षित करना है यह सुविधा आम लोगों के लिए उत्तम है ।

क्या है इसके लाभ

* उत्तर प्रदेश में सम्पत्ति विवरण की जानकारी ऑनलाइन होने से लोगो में समय की बचत होगी ।
* लोगों को पटवारी खाने और तहसील के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 
* ऑनलाइन की जरिए राज्य में कालाबाजारी में कमी आयेगी 
* अगर आप जमीन खरीदते है तो घर बैठे आप रजिस्ट्री अपाइमेंट प्राप्त कर सकते है 
* घर बैठे किसी भी समय ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

रजिस्ट्री जानकारी के लिए जरूरी दस्तावेज
 

* सम्पत्ति बेचने और खरीदने वाले लोगो के पहचान पत्र
* आवेदनकर्ता की फोटो 
* जमीन के कागजात
* गवाही व्यक्ति का पहचान पत्र
* ऑनलाइन आवेदन पत्र की फोटोकॉपी
* सम्पत्ति पंजीकरण अनुक्रमणिका पंजिका

कैसे करें ऑनलाइन पंजीकरण
 

अगर आप ऑनलाइन पंजीकरण कराना चाहते है तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट igrsup.gov.in पर जाना होगा । एक होम पेज खुलेगा । जो एक फार्म होगा  इसमें आप मांगी गई सभी जानकारी जिला, तहसील, उप निबंधक , मोबाइल नंबर, और पासवर्ड आदि को भरकर सबमिट कर दें इसके बाद बताए गए जरूरी निर्देशो के हिसाब से आप आगे की प्रक्रिया कर सकते है ।

 

Leave a Comment