JHATPAT YOJNA : क्या है झटपट बिजली कनेक्शन योजना , पूरी जानकारी यहां जानिए

 

झटपट योजना : अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो यह योजना खासतौर पर आपके लिए है दरअसल उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड UPPCL आम जनता को सुविधा प्रदान करने के लिए यूपी झटपट बिजली कनेक्शन योजना की शुरुआत की है इसके जरिए आप अपने घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से झटपट कनेक्शन योजना की आधिकारिक वेबसाइट uppcl.org/ jhatpatconn पर जाकर सिर्फ 10 दिनों के अंदर बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते है इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री कांत शर्मा ने 7 मार्च 2019 को शुरू किया था इस योजना के जरिए उत्तर प्रदेश के लाखो परिवारों ने झटपट योजना के अंतर्गत बिजली कनेक्शन लिया है सरकार इस योजना के जरिए तेजी से डिजिटलीकरण की तरफ कदम बढ़ा रही है इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने जनता की सुविधा के लिए झटपट  कनेक्शन योजना और पोर्टल की शुरुआत की है आपको पता होगा पहले बिजली कनेक्शन के लिए लोगों को महीनों विद्युत विभाग के दफ्तर लगाने पड़ते थे  । लेकिन झटपट बिजली कनेक्शन योजना से आमजन को सुविधा मिली है और समय की बचत भी हुई है ।

झटपट बिजली कनेक्शन योजना का उद्देश्य | Scheme Purpose

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपीपीसीएल jhatpat connection की शुरुआत राज्य के गरीब लोगो को ध्यान में रखकर शुरू की है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और बिजली कनेक्शन नहीं ले पाते । कई बार गरीब लोग विद्युत विभाग के दफ्तर महीनों चक्कर लगाते है लेकिन बिजली कनेक्शन नहीं मिल पाता । इसलिए सरकार ने झटपट बिजली कनेक्शन योजना की शुरुआत की इसकी जरिए घर बैठे बिजली कनेक्शन योजना का लाभ मिल सकेगा । इसमे पैसे और समय दोनों की बचत होगी । आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने APL और BPL दोनों वर्ग के परिवारों को लाभ देगी । ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते है ।

झटपट कनेक्शन योजना की पात्रता | Scheme Eligibility

* इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के निवासी ही ले सकते है 
* अगर आप विद्युत विभाग में किसी तरह के देनदार है तो इस योजना से वंचित रहेंगे 
* आवेदक के पास अगर एक से अधिक दुकान और मकान हुए तो इस योजना के पात्र नहीं होंगे 
* आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी है या नहीं इसके लिए कोई पहचान देनी होगी ।

झटपट योजना की मुख्य बातें | Jhatpat Headlines

* आपको  बता दें राज्य के गरीब लोग ही इस योजना का लाभ ले सकते है 
* झटपट योजना के तहत आप 100 रूपये शुल्क देकर 1kw से 49kw आपूर्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं 
* बीपीएल कार्ड धारक इस योजना के 10 रूपये शुल्क देकर 1kw से 49kw आपूर्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं

* आवेदन करने के 10 दिन बाद आप बिजली कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं ।
* इस योजना से आपके पैसे और समय दोनों की बचत होगी ।
 

जरूरी दस्तावेज | Important Document

* आधार कार्ड
* पैन कार्ड
* निवास प्रमाण पत्र
* BPL और APL श्रेणी के राशन कार्ड 
* आवेदक का मतदाता पहचान पत्र 
*मोबाइल नंबर
* पासपोर्ट साइज फोटो

झटपट योजना में कैसे करें आवेदन | How to Apply jhatpat scheme
 

आप फिर से ध्यान दें कि इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के निवासी ही ले सकते है किसी अन्य राज्य के लोगों के लिए यह योजना नहीं है अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और झटपट बिजली कनेक्शन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट JHATPAT.ORG / jhatpat conn पर जाना होगा । इसके बाद एक होम पेज खुलेगा । जहां बताई गई जरूरी बातों को भरकर सबमिट करना होगा । आपके मोबाइल नंबर पर पंजीकरण सफल हुआ इसका मैसेज आयेगा । फिर आप 10 दिनों बाद इस योजना का लाभ ले पाएंगे ।

 

Leave a Comment