जानिये हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान के बारे में

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान : देश के किसानों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारें भी कदम से कदम मिला रही हैं। इसी कड़ी में नाम आता है हरियाणा सरकार का। हरियाणा में कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा ‘हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना’ की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत कृषि यंत्रों की खरीदी पर किसानों को हरियाणा सरकार की ओर से 40% से 50% तक का अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस योजना के और भी कई लाभ हैं। इसके तहत कृषि उपकरण खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, इस योजना के माध्यम से किसानो की आय बढ़ेगी। साथ ही आधुनिक कृषि यंत्र के माध्यम से किसानों के कृषि उत्पादन में भी वृद्धि होगी। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जो स्थायी रूप से हरियाणा के निवासी हैं। भूमि आवेदक किसान के नाम पर या उसकी पत्नी, बच्चों या माता-पिता के नाम पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए। साथ ही कृषि योग्य भूमि अनिवार्य है।

Process to apply under Haryana Agricultural Machinery Grant Scheme

सबसे पहले आपको कृषि यंत्र अनुदान योजना हरियाणा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट  www.agriharyanacrm.com  पर जाना होगा.

Website के खुलने के बाद आपको वर्ष 2022-23  के दौरान सीआरएम योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन के Link पर Click करना होगा.

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां पर आपको योजना का चयन करना है और फिर आपको प्रोसेस टू अप्लाई के बटन पर क्लिक करना है.

ऐसा करते ही आवेदन का फॉर्म आ जाएगा, जिसमें आपसे पूछी गई महत्वपूर्ण जानकारियां, जैसे कि डिस्टिक, ब्लॉक, नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर जैसी सभी जानकारियों को सही से भरकर सबमिट कर दें. सबमिट करते ही आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

(अप्लाई ध्यानपूर्वक करें, ग़लती करने से आपका आवेदन खारिज कर दिया जायेगा)

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान की शुरुआत क्यों की गई?

उत्तर (Answer) : इस योजना के तहत कृषि उपकरण खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, इस योजना के माध्यम से किसानो की आय बढ़ेगी। साथ ही आधुनि

प्रश्न (Question) 2 : क्या इस योजना का लाभ हर कोई उठा सकता है?

उत्तर (Answer) : नहीं. जो हरियाणा के निवासी हैं बस वही.

प्रश्न (Question) 3 : हरियाणा सरकार किसानों को कितना प्रतिशत अनुदान देती है?

उत्तर (Answer) : 40% से 50% तक

प्रश्न (Question) 4 : इस योजना के पीछे सरकार की मंशा क्या है?

उत्तर (Answer) : किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना

प्रश्न (Question) 5 : इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

उत्तर (Answer) : हरियाणा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर

Leave a Comment