Shramik Yojana 2022 : श्रमिकों के लिए बहुत फायदेमंद है यह योजना

PM Shram Yojana : मोदी सरकार की श्रम योजना आये दिन चर्चा में रहती है। प्रधानमंत्री श्रम योजना के अंतर्गत रेहड़ी-पटरी वालों, रिक्शाचालकों, मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को वृद्धावस्था सुरक्षित करने में मदद की जाएगी। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सरकार श्रमिकों को पेंशन की गारंटी देती है। इस योजना में श्रमिक मात्र 2 रुपये प्रतिदिन की बचत करके सालाना 36, 000 रुपये पेंशन हासिल कर सकते हैं।

कितने पैसे जमा करने होंगे?
श्रम योजना को शुरू करने पर आपको प्रति महीने 55 रुपये जमा करने होंगे। इसका मतलब यह है कि 18 साल की उम्र में रोजाना करीब 2 रुपये की बचत करके आप सालाना 36, 000 रुपये पेंशन प्राप्त सकते हैं। और अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस योजना को शुरू करता है तो उसे हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे। बता दें कि श्रमिक को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलने लगेगी। 60 साल बाद श्रमिक को 3000 रुपये प्रति माह यानी 36000 रुपये की सालाना पेंशन मिलेगी।

सबसे अहम बात यह है कि इस योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास एक बचत बैंक खाता, जन धन बैंक खाता, पासबुक, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना चाहिए। लाभार्थी की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इन सबके अलावा लाभार्थी को सहमति पत्र देना होगा जो उस बैंक शाखा में भी देना होगा जहां कर्मचारी का बैंक खाता होगा, ताकि समय पर पेंशन के लिए उसके बैंक खाते से पैसे काटे जा सकें।

एक और बात जो आपको मालूम होनी चाहिए वो ये है कि, इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए। जिनकी आमदनी 15 हजार से ज्यादा है वो इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

Registration कैसे होगा?
रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाना होगा। श्रमिक सीएससी केंद्र में पोर्टल पर अपना पंजीकरण आसानी से करा सकते हैं। इस योजना के लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल बनाया है। इन केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन सारी जानकारी भारत सरकार के पास जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर पर फोन करें
श्रम योजना के लिए सरकार द्वारा श्रम विभाग, एलआईसी, ईपीएफओ के कार्यालय को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है। यहां जाकर श्रमिक योजना से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने योजना के लिए टोल फ्री नंबर 18002676888 भी जारी किया है। आप इस नंबर पर फोन करके भी योजना की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Leave a Comment