युवाओं को नया जीवन देने का काम करती है सहकार मित्र योजना

इसमें कोई शक नहीं है कि देश में बेरोजगारी कि दर बढ़ी है तो जाहिर सी बात है कि युवाओं के पास रोजगार के मौके नहीं होंगे । मगर आज भी समूचे देश में ऐसे ढेरों युवा युवतियां है जिनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है अन्य विषयों का डिप्लोमा भी है बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी डिग्री और डिप्लोमा है लेकिन हाथों में नहीं है तो नौकरी । और ऐसे कोर्स करने के बाद इन्हें नौकरी की तलाश है। देश में कई कंपनियां और संगठन है जो ट्रेंड युवाओं को तरजीह देती है और इंटर्नशिप भी कराती है लेकिन कई सारी कम्पनियां उस सूची में भी है जो इंटर्नशिप के दौरान पैसा नहीं देती है । तो घबराइए मत सरकार ने आपकी चिंता दूर कर दी है युवाओं के लिए एक ऐसी ही योजना कि शुरुआत की है जिससे उनके हाथों में इंटर्नशिप करते हुए पैसे आयेंगे । उस योजना का नाम है सहकार मित्र योजना । आज हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी बातें बताएंगे ।

क्या है सहकार मित्र योजना

सरकार ने देश में बिना भेदभाव किए सभी वर्गो के लिए कोई न कोई योजना लाती रहती है उनमें से एक योजना है सहकार योजना जो युवाओं के लिए काफी अहम है । सहकार मित्र योजना के संचालन की जिम्मेदारी कृषि और विज्ञान कल्याण मंत्रालय के पास है । यह योजना पिछले साल 11 जून 2020 को कृषि एवं कृषि कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम यानी एनसीडीसी की इस सहकार मित्र योजना मतलब सहकार इंटर्नशिप प्रोग्राम की शुरुआत की । इस योजना से युवाओं को सहकारिता के क्षेत्र मे कार्य का अनुभव मिलेगा । इस योजना का लाभ उठाते हुए युवा इंटर्नशिप या ट्रेनिंग के लिए किसी संगठन से आसानी से जुड़ जायेगे । इसमें कृषि के साथ साथ आइटी ने ग्रेजुएट युवा इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से पात्र होंगे। इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी । इसके पीछे सोच यह है कि युवा प्रोफेशनल को सहकारिता का प्रैक्टिकल अनुभव देने से जुड़ी है । इसके लिए पोर्टल भी जारी किया गया है यह इसलिए शुरू किया गया है कि लोग ऑनलाइन लाभ उठाकर आवेदन कर सकें और पूरी प्रक्रिया को समझ सकें ।

चार महीने तक पेड इंटर्नशिप

कोर्स और डिप्लोमा करने के बाद हम इंटर्नशिप तलाशते है मिल तो जाती है मगर ज्यादातर अनपेड मिलती है मगर यहां आपको पेड इंटर्नशिप का मौका मिल सकता है तो अहम जानकारी क्या है समझ लीजिए अगर आप इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वाले युवा को चार महीने की इंटर्नशिप करनी होगी । यह इंटर्नशिप मुफ्त नहीं बल्कि पैसे वाली होगी । रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। साथ ही कृषि, व्यापार , सहकारिता , वित्त , अंतरराष्ट्रीय व्यापार, वाणिज्य ग्राम विकास परियोजना और एमबीए कोर्स वाले युवा पात्र होंगे । आपको बता दे की राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने इसके लिए एक सहकार मित्र पेड इंटर्नशिप फंड बनाया है इसका लाभ यह है कि कोई युवा अगर बिजनेस करना चाहता है तो पहल कर सकता है।

खास बातें और आवश्यक दस्तावेज

  • इस योजना का लाभ सिर्फ भारत के लोगों को ही मिल सकेगा
  • इसके लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा
  • रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी
  • अगर किसी कोर्स की डिग्री पास कर चुके हो या अभी पढ़ाई कर रहे हो तो आप आवेदन कर सकते है ।
  • आवेदक को इंटर्नशिप के साथ ही धनराशि का भुगतान होगा ।

सहकारी मित्र योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी ।

डिग्री की फोटो कॉपी
मोबाइल नंबर
आयु प्रमाण पत्र
आधार कार्ड

Leave a Comment