Indian Police Service : कैसे बन सकते हैं आईपीएस अधिकारी? IPS की चयन प्रक्रिया है?

‘आईपीएस’ बनने का सपना लाखों युवा देखते हैं मगर उनमें से चुनिंदा ही उस सपने को हकीकत में बदल पाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप ‘आईपीएस’ बन सकते हैं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जाने आईपीएस बनने से जुड़ी हर एक जानकारी।

IPS का फुल फॉर्म क्या है? आवेदन कैसे कर सकते हैं?

आईपीएस यानी भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service)। आईपीएस बनने के लिए आपको पढ़ाई लिखाई में मेधावी और शारीरिक व मानसिक तौर पर चुस्त होना होगा।

आईपीएस के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उतीर्ण करना होगा। हाँ, आप किसी भी क्षेत्र में स्नातक कर सकते हैं और चाहे जितने भी अंक आये हो आप आवेदन कर सकते हैं।

IPS बनने के लिए Age Limit क्या है?

आईपीएस में आवेदन करने के लिए जनरल, एससी, एसटी और ओबीसी सभी वर्गों के लिए अलग अलग उम्र सीमा तय रखी गयी है। इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष तक होनी चाहिए व आरक्षित वर्गों को इस भर्ती में उम्र में छुट देने का भी प्रावधान होता है।

IPS Physical Fitness

IPS बनने के लिए कुछ शारीरिक योग्यता ऐसी है जिसपर आपको खरा उतरना होगा। जैसे –

लम्बाई –  पुरुषों की लम्बाई 165 से.मी. होनी चाहिए व महिलाओं की लम्बाई 150 से.मी. होनी चाहिए।

चेस्ट – पुरुषों का चेस्ट 84 से.मी. होना चाहिए व महिलाओं की 79 से.मी. होनी अनिवार्य है।

आंखों का विज़न – स्‍वस्‍थ आंखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए। कमजोर आंखों का विज़न 6/12 या 6/9 होना अनिवार्य है।

IPS की चयन प्रक्रिया क्या है?

आईपीएस के लिए आवेदन पत्र UPSC (Union Public Service Commission) के द्वारा निकाले जाते हैं। आपको इसी में आवेदन करना होगा। आप UPSC की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.upsc.gov.in/) पर सारी जानकारी ले सकते हैं।

मगर फिर भी आप यह बात जान लें कि अगर आप आईपीएस के लिए आवेदन करते हैं तो आपको तीन अलग अलग चरण प्रक्रिया से गुजरना होगा। और अगर आप तीनों प्रक्रियाओं में सफल हो गये तो आप एक आईपीएस अधिकारी बन सकते हैं।

तीन प्रक्रिया जिसके तहत आपको गुज़रना होगा –

  1. प्रारम्भिक परीक्षा – Preliminary Exam
  2. मुख्य परीक्षा – Main Exam
  3. साक्षात्कार – Interview

आईपीएस की सैलरी क्या होती है?

आइपीएस अधिकारी का वेतन 56,100/- रूपए से शुरू होता है। लेकिन जैसे जैसे समय के साथ पोस्ट बढती जाती है वैसे वैसे वेतन भी बढ़ता जाता है। वेतन के साथ साथ आईपीएस अधिकारी को ढ़ेर सारी सुविधाएँ भी मिलती हैं जैसे टीए, डीए, आवास, चिकित्सा, गाड़ी, बिजली, टेलीफोन, कुक, ड्राइवर, माली, जीवन बीमा आदि।


Leave a Comment