KRISHI INPUT : कृषि इनपुट अनुदान योजना ऐसे कर सकते है ऑनलाइन आवेदन

 

कृषि इनपुट योजना : केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी समय समय पर अपने नागरिकों को लाभ देने के लिए कई योजनाओं को लागू करती है कुछ इसी तरह कृषि इनपुट अनुदान योजना को बिहार सरकार द्वारा राज्य के सभी किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया था इस योजना के अंतर्गत राज्य के जिन किसानों की फसल बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुई है या फिर किसी अन्य तरीके से उनकी फसलों को नुकसान पहुंचा है ऐसे किसानो को बिहार सरकार किसानों को प्रति हेक्टेयर अधिकतम 13500 रूपये की अनुदान राशि देगी। इस योजना मे बिहार के कई जिले शामिल है

क्या है कृषि इनपुट योजना का उद्देश्य

बिहार में अधिक संख्या में लोग खेती करते है और डीबीटी  बिहार कृषि इनपुट सब्सिडी योजना भारत सरकार द्वारा जारी की जाती है जिसमे आपदा , बाढ, ओलावृष्टि और अन्य तरह की समस्या होती है ऐसे किसानो को सहायता मापदंडों के आधार पर दिया जाएगा। सरकार जानती है कि कई विपरीत आपदाओं से किसानों की अच्छी खासी फसल बर्बाद हो जाती है। इसलिए सरकार प्रति हेक्टेयर किसानो को 13500 की मदद देती इस रकम से किसानों के फसल की भरपाई होती है । इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के कई जिलों को लाभ मिल रहा है।

कृषि इनपुट योजना के लाभ

* इस योजना से किसानो की बर्बाद हुई फसल मे अनुदान मिलेगा 
* कृषि इनपुट के अंतर्गत असिंचित क्षेत्र में फसल के लिए 6800 रूपये प्रति हेक्टेयर साथ ही सिंचित क्षेत्र के किसानों को 13500 अनुदान दिया जाएगा ।
* राज्य के जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हे आवेदन करना होगा। 
* इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका जिला सूखा घोषित हो ।

क्या होनी चाहिए पात्रता

* आवेदक बिहार का निवासी होना चाहिए
* किसान के पास खेती करने योग्य भूमि होनी चाहिए ।
* पासपोर्ट साइज फोटो
* मोबाइल नंबर 
* खेत के दस्तावेज होने चाहिए

 

राज्य के जो लोग इच्छुक है कृषि  इनपुट योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हे बिहार सरकार की कृषि सम्बन्धी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

Leave a Comment