PM Kisan App : किसान सम्मान निधि योजना एप कैसे डाउनलोड करें

सरकार किसानों के हित के लिए कितना सोचती है क्योंकि देश का किसान भारत में रहने वाले 135 करोड़ लोगों के भरण पोषण को ध्यान में रखती है जिससे अधिक संख्या में अनाज खेतों में उगाया जा सके और एक भी व्यक्ति अनाज से वंचित न रह सके । किसान और सरकार के तालमेल से ही देश में करोड़ों परिवार अपना पेट भर रहे है।

PM Kisan योजना

किसानों तक आसानी से सारी सुविधाए पहुंचाने और उनकी आय बढ़ाने के लिए अक्सर सरकार द्वारा कई अहम कदम उठाए गए है फिर चाहे वो किसी योजना के माध्यम से क्यों न हो । ऐसा ही एक कदम सरकार ने उठाया था किसान सम्मान निधि योजना के तहत । जिसके जरिए किसान को हर साल 6000 हजार रूपए की आर्थिक मदद दी जाती है । सरकार ने किसानों को अपने किसान सम्मान निधि योजना की पूरी जानकारी मिले इसलिए सरकार ने योजना को और बेहतर बनाने के लिए एप लांच किया है इसका नाम PM KISAN APP है ।

इस एप के जरिए किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकेंगे । आप आवेदन से लेकर अपने खाते मे आई धनराशि की पूरी जानकारी आपको इस एप में मिल जाएगी ।

क्या है किसान एप के लाभ

  • आप अपने मोबाइल से एप डाउनलोड कर खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते है
  • स्टेटस चेक करना हो, आवेदक द्वारा दी गई जानकारी को सही करने का विकल्प भी उपलब्ध है
  • आपकी धनराशि आई की नहीं पूरी जानकारी मिलेगी ,
  • कौन से किसान इस योजना का लाभ ले सकते है क्या पात्रता होगी । एप में इसकी जानकारी उपलब्ध है
  • इस योजना से सम्बन्धित किसानो के लिए हेल्प लाइन नंबर की सुविधा
  • इस योजना का लाभ देशभर में अब तक 9 करोड़ किसान उठा चुके है

किस तरह के मोबाइल पर एप उपलब्ध है

सरकार द्वारा बनाई गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत जो एप बनाया गया है यह एप सिर्फ एंड्रॉयड मोबाइल पर ही चलेगा । यह एप प्ले स्टोर पर 1.5 करंट वर्जन के साथ मौजूद है आप इसे डाउनलोड कर सकते है । याद रहे एप के इस्तेमाल के लिए आपके फोन पर कम से कम 4.1 एंड्रॉयड वर्जन या उससे अपडेट होना जरूरी है ।

डाउनलोड करते समय ये बातें ध्यान रखें

साल 2020 में जब इस योजना को शुरू किया किया गया था तो पिछले साल 24 फ़रवरी 2021 को एक साल पूरे होने पर यह एप लांच किया गया । आपको प्ले स्टोर पर पीएम किसान एप से मिलती जुलती बहुत सी एप मिल जाएगी लेकिन आप सही एप का इस्तेमाल कर डाउनलोड करें ।

किसानों को बैंक और लोकवाणी केंद्र के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सभी चीजें और जानकारी एप के जरिए मिल जाएगी ।


Leave a Comment