PM Kisan Status Check 2021: इस दिन आएगी 10 वीं क़िस्त, जानिए कैसे करें आवेदन Step by Step

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 वीं किस्त (10th Premium) जारी करने की तारीख तय कर दी है। पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त दिसंबर के मध्य में आने की संभावना है। जिन किसानों को पिछली किस्त नहीं मिली है, उन्हें वर्तमान किश्त के साथ यह राशि मिलने की संभावना है, जो कुल राशि Rs. 4,000 /- रुपये होगी। जो किसान आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं, वे भुगतान प्राप्त करने के पात्र हैं।

पीएम किसान (PM Kisan)

पीएम किसान एक कृषि और किसान कल्याण विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एक योजना हैं. जिसमें किसानों को सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं

पीएम किसान स्टेटस PM Kisan Status

PM किसान स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi Yojana) क्या है?

आपको बता दें कि पीएम किसान भारत सरकार से 100 % वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। यह 1 दिसंबर 2018 से चालू है । पीएम किसान योजना के तहत, देश भर के सभी 2 हेक्टेयर (2 hectare) तक की संयुक्त भूमि/स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवारों को हर चार महीने में Rs. 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में Rs. 6000 /- रुपये प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है।

ये राशि PM Kisan.nic.in पर लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर (Direct Tansfer) की जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojan – Official Website

पीएम किसान योजना के लाभ (Benefits of PM Kisan Yojana)

PM KISAN योजना से देश भर के 12 करोड़ किसानों को लाभ हुआ है। इस योजना के तहत देश भर के किसानों को 6,000 रुपये तक की न्यूनतम आय सहायता प्रदान किया जाता है। ये राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। अभी तक किसानों को 9 किस्तों में पैसे भेज दिए हैं। जिन किसानों को 9 किस्त मिल चुकी है, उन्हें 10वीं किस्त के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

उन्हें नियत समय पर 10वीं किस्त सीधे उनके बैंक खातों में प्राप्त होगी। हालांकि, जिन किसानों को नवी या अन्य किस्त नहीं मिली है, वे पीएम किसान ऑनलाइन पोर्टल www-pmkisan-gov-in पर या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

पीएम किसान आधार लिंक स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

एक बार PM-KISAN से लिंक हो जाने के बाद लाभार्थी और कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थी की स्थिति का विवरण ऑनलाइन देख सकता है। अगर आपने किस्त के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो आप वेबसाइट पर जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पीएम-किसान योजना के लाभार्थी की स्थिति की जांच कैसे करें | How to check eligibility for PM kisan samman nidhi

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं।
वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद, 'किसान कॉर्नर' विकल्प चुनें।
वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद, 'किसान कॉर्नर' विकल्प चुनें।
जब आप इसे क्लिक करते हैं, तो आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से आधार संख्या, खाता संख्या या मोबाइल नंबर का चयन करना होगा और नीचे दिए गए बॉक्स में आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
फ़ॉर्म को पूरा करने के बाद, अपने सभी लेन-देन के डेटा तक पहुँचने के लिए 'डेटा प्राप्त करें' पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए, आपके खाते में सबसे हाल की किस्त कब आई और इसे कहां जमा किया गया? आपको यहां 9वीं और 8वीं किस्तों की जानकारी भी मिल जाएगी।
अपने बैंक खाते में अपनी किस्त तुरंत प्राप्त करने के लिए, सभी प्राप्तकर्ता किसानों को अपने आधार नंबर को पीएमकेएसएनवाई से जोड़ना होगा। आप इस उद्देश्य के लिए अपने आधार नंबर को अपडेट या संशोधित कर सकते हैं। आप वर्तमान स्थिति भी देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ कैसे उठाएं

जो लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना के लाभ के लिए किसानों को स्थानीय राजस्व अधिकारी (पटवारी) या एक नोडल अधिकारी (राज्य सरकार द्वारा नामित) से मिलना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

किसान योजना में पंजीकरण के लिए अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) या kisan.nic.in पर भी फीस का भुगतान कर सकते हैं । पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं।

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • कृषि भूमि के कागजात (Land Paper/Record)
  • खेत की जानकारी से संबंधित दस्तावेज (Land Related Information)
  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर (Photo Graph)

कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण (Step) – 1आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। (Go to pmkisan.gov.in)
चरण (Step) – 2वेबपेज पर नया किसान पंजीकरण विकल्प देखें। (See New Registration Link)
चरण (Step) – 3अब अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपना राज्य चुनें। (Fill Out Your Aadhar Number)
चरण (Step) – 4कैप्चा कोड को उसके नीचे टेक्स्ट फील्ड में डालने से पहले उसकी सावधानी पूर्वक जांच करें (Fill Out Captcha Code and Check Status)।
Step of Registration For PM Kisan Yojna

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Samman Nidhi – Helpline Contact Number)

यदि आप किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं – पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान या भुगतान / किस्त प्राप्त करने में तो आप सीधे नीचे दिए गए हेल्पलाइन / टोल फ्री नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं;

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर –155261, 0120-6025109, 011-24300606।

पीएम किसान टोल फ्री नंबर – 18001155266

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर – 011-23381092, 23382401

pm kisan samman nidhi, pm kisan gov in, pm kisan nic in, pm kisan beneficiary status, pm kisan yojana, pm isan samman nidhi yojana, pm kisan status check 2020, pm kisan gov in status अधिक खबरों की जानकारी पाने के लिए Be-JAGRUK को फॉलो करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में अधिक समझने के लिए नीचे दिया गया यूट्यूब वीडियो देखें (YouTube Video on PM-Kisan Samman Nidhi) –

Leave a Comment