Solar System For Home India : कम लागत , मुफ्त बिजली और पैसे कमाने का अहम जरिया है सोलर पैनल सिस्टम

 

सोलर सिस्टम इंडिया : देश में बढ़ती आबादी और महंगाई के बीच बिजली की आवश्यकता पूरी करना सरकार के लिए परेशानी का सबब है इसके लिए सरकार सोनल एनर्जी पर फोकस है इसके अनेक फायदे के साथ कमाई अधिक है आप सोलर सिस्टम को कहीं भी इंस्टॉल कर सकते है इसको लगाने से यह फायदा होगा कि महीने के आखिरी दिन जो बिजली का बिल भारी भरकम आता है उससे छुटकारा मिलेगा । सरकार सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी देती है बिना सब्सिडी के सोलर पैनल लगाना काफी महंगा साबित होता है इसमें करीब एक लाख का खर्च आता है । आपको बता दें कि राज्यों के हिसाब से सोलर पैनल के दाम अलग अलग होते है आप सरकार द्वारा दी गई सब्सिडी के बाद एक किलोवाट का सोलर प्लांट 70 से 80 हजार में कहीं भी इंस्टॉल कर सकते है ।

कितनी होती है सोलर पैनल की उम्र

वैसे सोलर पैनल अलग अलग दामों के साथ उनकी कैपिसिटी भी अलग है एक सामान्य सोलर पैनल की उम्र लगभग 25 साल होती है इसको लगाने के बाद आपको बिजली सौर ऊर्जा से मिलेगी इसे आप अपनी घर की छत पर  आसानी से लगा सकते है एक किलोवाट से पांच किलोवाट तक लगा सकते है आपको इससे बिजली के आने जाने के झंझट से छुटकारा मिलेगा । और 24 घंटे बिजली मिलेगी बिल से भी छुटकारा मिलेगा , और प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी ।

पांच सौ वाट तक मिलेंगे पैनल

सरकार की तरफ से यह योजना पर्यावरण को मद्देनजर रखते हुए शुरू की गई है आपको जरूरत के मुताबिक 500 किलोवाट तक की क्षमता वाला सोलर पैनल मिल जाएगा । जिसे आप अपने घर की छत पर लगा सकते है इसके लिए करीब 50 हजार रूपए तक का खर्च आएगा । आपको बता दें कि सोलर पैनल के मेंटिनेंस पर खर्च नहीं आता है लेकिन प्रत्येक 10 साल में बैट्री बदलनी होती है बैट्री बदलने का खर्च 20 हज़ार रुपए आता है इसे आप आसानी से एक जगह से दूसरे स्थान तक ले जा सकते है एक किलोवाट में अधिकतम एक घर की पूरी बिजली मिल जाती है अगर आप एयरकंडीशनर चलाना चाहते है तो आपको तीन किलोवाट की क्षमता वाला सोलर पैनल की जरूरत होगी ।

कैसे कमा सकते है पैसे

आप अपने घर की छत पर आप सोलर पैनल लगाकर बिजली बना सकते है इसे बेचकर पैसे भी कमा सकते है बस इसके लिए आपको कुछ काम करने होंगे । आप लोकल बिजली कम्पनियों से टाइअप करके उन्हे अच्छे दामों में बिजली बेच सकते है इसके लिए बिजली कम्पनियों से आपको लाईसेंस भी लेना जरूरी है आपको बिजली पावर परचेज एंग्रीमेंट करना होगा । प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट टोटल इनवेस्मेंट 70 से 80 हजार होगा। आपको प्रति यूनिट 7.75 रूपये मिलेंगे ।

 

 

 

 

 

Leave a Comment