UP FCS 2022: उत्तर प्रदेश राशन कार्ड की नई लिस्ट ऐसे देखें

 

यूपी एफसीएस : उत्तर प्रदेश सरकार ने खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है इस पोर्टल के जरिए राज्य के सभी नागरिकों को यूपी राशन कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी इस पोर्टल के माध्यम से मिल जाएगी । राज्य के नागरिक नए राशन कार्ड के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते है । आपको बता दें कि यूपी सरकार प्रति वर्ष राशन कार्ड की नई नामों की लिस्ट अपडेट करती है । यह कार्य यूपी सरकार की खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा की जाती है । आप अपडेट किए गए लिस्ट में  अपना नाम देख सकते है। अपडेट की गई सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको up FCS की वेबसाइट पर जाना होगा ।

क्या है FCS

उत्तर प्रदेश सरकार का खाद्य एवं रसद विभाग राशन कार्ड लाभार्थियों द्वारा पूरी जानकारी fcs वेबसाइट मे जारी करती है । राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखने के लिए कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा।  आप घर बैठे ऑनलाइन के जरिए पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है । यूपीएफसीएस पोर्टल पर नागरिकों के लिए राशन कार्ड सम्बन्धित कई अन्य जानकारियां उपलब्ध कराई गई है।  सरकार हर महीने गरीब तबके के परिवारों को गेहूं , चावल, चना जैसे उत्पाद देती है

FCS का मुख्य उद्देश्य

सरकार जब भी कोई योजना लागू करती है तो उसके पीछे कोई न कोई मकसद जरूर होता है । इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सूबे के सभी नागरिकों के up FCS पोर्टल जारी किया गया है इस पोर्टल पर सरकार ने राशन से जुड़ी , नए राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया सहित कई अन्य सुविधाएं इस पोर्टल में दर्ज की है सरकार का उद्देश्य यह है कि राज्य के नागरिक घर बैठे सभी जानकारी पोर्टल के माध्यम से ले सकते है उन्हे सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है।

FCS पोर्टल के लाभ

* यूपी राशन कार्ड सम्बन्धी सभी सुविधाए इस पोर्टल पर उपलब्ध है ।
* राशन कार्ड की जरूरत ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरत पड़ती है। 
* राज्य के नागरिक अगर आवेदन करना चाहते है तो उन्हें fcs online portal पर जाना होगा ।
* इस पोर्टल के जरिए आप APL, BPL, और AAY teen तरह के राशन कार्ड भी बन सकते हैं

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड 
पैन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक 
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र

कैसे देखें सूची

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको अपना नाम नए रधन कार्ड की लिस्ट में देखना है तो आपको FCS वेबसाइट पर जाना होगा । यहां आपको जरूरी दिशानिर्देश दिए जाएंगे आप सभी दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन माध्यम से देख सकते हैं ।

Leave a Comment