UP SCHOLARSHIP 2022: उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस जाने ऑनलाइन

 

यूपी स्कॉलरशिप 2022 : देश में कई ऐसे छात्र है जिनके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं।  वो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है ऐसे छात्र पढ़ना तो चाहते है लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से पढ नहीं पाते। ऐसे छात्रों और परिवारजनों को परेशान होने की जरूरत नहीं है ऐसे छात्रों को सरकार छात्रवृत्ति प्रदान करती है । जिससे छात्रों की शिक्षा में कोई रुकावट न आए और उनकी पढ़ाई सुचारू रूप से चले। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ऐसा ही साहसिक कदम उठाती है और प्रदेश के छात्रों के लिए यूपी स्कॉलरशिप स्कीम प्रदान करती है उत्तर प्रदेश सरकार की इस मुहिम के तहत प्रदेश के लाखों छात्रों को छात्रवत्ति मिलती है । हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मिलने वाली स्कॉलरशिप कैसे मिलती है इसकी पात्रता क्या है कौन लोग आवेदन कर सकते है इसकी पूरी जानकारी आपको मिलेगी ।

क्या है यूपी सरकार का  स्कॉलरशिप उद्देश्य

प्रदेश में कई ऐसे छात्र है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है जिसकी वजह से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते है। सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश का कोई भी छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर है वह पढ़ाई से वंचित न रहे । इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार प्रति वर्ष प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले छात्रों को यूपी स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान करती है सूबे के कई छात्र स्कॉलरशिप के जरिए पढ़ाई का खर्च निकाल पाते है इस छात्रवृत्ति की मदद से छात्र अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगे।

किन छात्रों को दी जाती है स्कॉलरशिप

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के अंतर्गत सरकार 8वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों को छात्रवृत्ति देती है इसके साथ ही स्नातक, परास्नातक, मेडिकल, इंजीनियरिंग , डिग्री , डिप्लोमा आदि छात्रों को यह सुविधा मिलती है । इसमें सभी धर्म और जाति के लोगों को सुविधा प्राप्त होती है ।

क्या है पात्रता और मापदंड

* आवेदनकर्ता सिर्फ उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए ।
* आवेदक का राज्य के किसी भी स्कूल या विश्वविधालय में दाखिला होना अनिवार्य है 
* यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक के लिए छात्रों को दसवीं उत्तीर्ण होना चाहिए, और 11वीं और 12वीं में दाखिल होना चाहिए
* सामान्य वर्ग , ओबीसी , एससी , एसटी और अल्पसंख्यकों के लिए आय मापदंड वही है जो सभी स्रोतों से 1 लाख रुपए से कम है ।

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
जाति प्रमाण पत्र 
आय प्रमाण पत्र 
छात्र की आईडी 
योग्यता की मार्कशीट 
फीस स्लिप
बैंक डिटेल

कैसे करें आवेदन

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आर्थिक रूप से कमजोर है पैसे की तंगी के चलते शिक्षा नहीं प्राप्त कर पा रहे है तो आप सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कॉलरशिप लेना चाहते है तो आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन अच्छी तरह देख लें आप इसके पात्र है या नहीं ।

 

Leave a Comment