VRIDHA PENSION YOJNA 2022: यूपी वृद्धा पेंशन योजना , ऐसे उठा सकते है लाभ

 

वृद्धा पेशन योजना : भारत युवाओं का देश है लेकिन अब वृद्ध लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है इसीलिए पूरे देश मे बड़ी संख्या में वृद्ध लोग रहते है हम बात करते है उत्तर प्रदेश की , राज्य में ऐसे कई वृद्ध लोग है जो असहाय और बेसहारा है इन वृद्ध लोगों के लिए राज्य सरकार ने वृद्धा पेंशन की शुरुआत की । इसे समझ कल्याण विभाग द्वारा संचालित किया जाता है इसने ऐसे वृद्ध भी शामिल होते है जिन्हे घर से निकाल दिया जाता है या फिर उनके पास रहने के लिए घर नहीं होता है ऐसे बुजुर्गो को किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा और ना ही झुकना पड़ेगा। यूपी वृद्धा पेंशन के तहत सरकार हर महीने वृद्ध जनों के खातों में 1200 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान करती है इस योजना के अंतर्गत पुरुष और महिला दोनों आते है। आपको बता दें कि जिन बुजुर्गो की आयु 60 वर्ष से अधिक है इसका लाभ वही लोग ले सकते है ।

क्या है यूपी वृद्धा पेंशन योजना

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जाती है अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको आवेदन करना होगा। आप बड़ी आसानी से घर बैठे आवेदन कर सकते है साथ ही अपनी वृद्धा पेंशन की लिस्ट ऑनलाइन माध्यम से देख सकते है इसके लिए आपको किसी सरकार दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। राज्य के जिन बुजुर्गो का नाम लिस्ट में होगा इस योजना का लाभ सिर्फ इन्हे ही मिलेगा। याद रखें अगर आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है तभी आप आवेदन कर सकते है अन्यथा 60 वर्ष से कम होने पर आपका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा । सरकार का उद्देश्य है कि इस योजना के अंतर्गत महिला और पुरुष बुजुर्गो को जीवन यापन के लिए आर्थिक मदद मिल जाएगी । पैसे की तंगी की वजह से दर दर भटकना नहीं पड़ेगा।

कौन ले सकता है लाभ

* इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के निवासी ले सकते है 
* आवेदक की उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए 
* लाभार्थी महिला और पुरुष दोनों हो सकते है 
* योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता ऑनलाइन माध्यम से सरकार द्वारा जारी की गई लिस्ट में अपना नाम देख सकता हैं
* लाभार्थी को 1200 रूपये हर तीन महीने में प्रदान की जाएगी ।

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र 
पहचान पत्र
जाति प्रमाण पत्र
बैंक डिटेल 
मोबाइल नंबर

कैसे करें आवेदन

आगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आपकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है तो आप वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लें सकते है। इस योजना मे महिला और पुरुष दोनों शामिल है आवेदन करने के लिए आपको यूपी सरकार की वृद्धा पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  
 

Leave a Comment