सफल होना है तो अपने इरादों को मजबूत बनाएं

 

एक सामाजिक बात जो हमेशा कही जाती है कि अगर इरादा मजबूत हो तो जिंदगी में कुछ भी नामुमकिन है इरादा हर सपने का एक शुरुआती बिंदु होता है यह एक अलग प्रकार की शक्ति है जो हमारी जरूरतों को पूरा करने के मदद करती है फिर चाहे पैसे की बात हो या फिर रिश्तों की । दोस्तों ब्रम्हांड में जो भी होता है वह सब हमारे इरादों से शुरू होता है आप कोई भी काम करते है जीवन में उसे करने का साहस इरादा देता है  हमारा भाग्य अंततः हमारे गहरे इरादों और इच्छाओं से आकर लेता है इसलिए अपने शारीरिक , मानसिक, और आध्यात्मिक स्तर पर अपने इरादों को एक साथ तालमेल बिठाने का प्रयत्न करना जरूरी है ।

जगाएं अपने मजबूत इरादों को

कुछ भी करने से पहले आपको अपना इरादा बनाना है यह बात ध्यान में रखते हुए की उसे इरादे से नुकसान और फायदा कितना होगा । फिर अगर आपने एक बार इरादा बना किया या लिख लिया तो फिर आपको उसे अमल करने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा । आपके मन और तन में एक नई तरह की ऊर्जा दिखने लगेगी । और फिर जिस काम को करने के लिए जा रहे है तो उसी ऊर्जावान इरादे से करिए फिर देखिए वो काम जो मेहनत वाला भी है वह आसानी से होने लगेगा ।

ऊर्जा को शुद्ध रखने का प्रयास करें

प्रत्येक आदमी के पास ऊर्जा का जखीरा होता है बस उसे इस्तेमाल करना आना चाहिए सबसे पहले अपनी आंख बन्द करें और गहरी सांस लेने की कोशिश करें । अनवाश्यक विचारों को त्यागने का प्रयास करें कल्पना करें जो चीज आपके लिए अच्छी नहीं नहीं उसे आप मन के।अंदर से छोड़ रहे है और भूल जाए। और फिर अपने जीवन में आप जो कुछ भी पाना चाहते है उसकी ऊर्जा को अपने आप में भरने की कोशिश करें । यह सब अपनी आंख को बन्द करके करें । अगर आपको अपने इस इरादे को और मजबूत बनाना है तो इसका अभ्यास रोजाना करें फिर आप देखेंगे कि किसी काम को करते हुए एक नई ऊर्जा का विस्तार होगा ।

इरादों को लिखना शुरू करें

अगर आप अधिक परेशान और दबाव महसूस कर रहे है और इरादों को कैसे मजबूत बनाए इस जुगत में लगे है तो सबसे पहले आप एक पेन और कागज लीजिए अपने इरादों को लिखना शुरू करें इसके लिए आप आराम से 10 से 15 का मिनट का समय भी ले सकते है लिखने के बाद उसकी समीक्षा करें गहरी सांस ले । लिखे गई बातों को गहराई से चिंतन करें अगर इरादा स्पष्ट है तभी आगे बढ़े अन्यथा वहीं रहें समझ नहीं आ रहा है तो आप किसी की मदद भी ले सकतें है अपनी प्रतिभा और क्षमताओं को पहचाने । हमेशा मुस्कुराते रहें चिंता क्या होती है भूल जाइए । और आगे बढ़ते रहें ।

Leave a Comment